शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने ली कोवैक्सीन की पहली डोज

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़, कुल्लू । शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनाली में कोविड-19 वैक्सीन का पहला टीका लगवाया। एसओपी के अनुरूप उन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिनों बाद दी जाएगी।
इस अवसर पर गोविंद ठाकुर ने कहा कि उन्होंने कुछ देर तक टीका लगवाने के लिए अपनी बारी का इंतजार किया और टीका इतनी सरलता के साथ लगाया गया कि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा या दर्द नहीं हुई। वह टीका लगवाने के बाद प्रोटोकोल के अनुसार आधे घण्टे तक अस्पताल में रूके और चिकित्सकों के साथ बातचीत करते रहें। उन्होंने अस्पताल में सुविधाओं व उपचार के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल की और अनेक मामलों में चिकित्सकों को निर्देश देते दिखाई दिए।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसी दूरदर्शी नेतृत्व में देश मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है। दुनियाभर में कोरोना की दवा इतने बडे़ पैमाने पर सबसे पहले भारत में आने के लिए प्रधानमंत्री की तारीफ की जा रही है। आज न केवल अपने देश में, बल्कि दूसरे देशों में भी कोवैक्सीन की मांग तेजी से बढ़ रही है। हमारे देश की दवा के परिणाम काफी अच्छे हैं और कोवैक्सीन से किसी प्रकार का नुकसान स्वास्थ्य को नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह दवाई पूरी तरह से सहज और सुरक्षित है और लोगों को अपनी बारी के अनुसार टीकाकरण के लिए खुले मन से आगे आना चाहिए।
शिक्षा मंत्री ने जिला के वरिष्ठ नागरिकों से अपील की है कि वे पोर्टल पर अपना नाम देखकर संबंधित अस्पताल में कोवैक्सीन की डोज के लिए अवश्य जाएं। इससे उनका जीवन कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से सुरक्षित हो जाएगा और वे निश्चिंत होकर कहीं पर भी आवाजाही कर सकंेगे। उन्होंने चिकित्सकों व पैरा मैडिकल को बधाई दी है कि वे जिम्मेवारी और संजीदगी के साथ लाभार्थियों को कोवैक्सीन की डोज प्रदान कर रहे हैं।