स्नो फ़ेस्टिवल का 63 वां दिन। स्वप्न में देखा बुरी शक्तियों का मिलन स्थल, अनहोनी को टालने के लिए तन्त्र, पूजा एवं प्रार्थना का कार्यक्रम।

इस खबर को सुनें

सुरभि  न्यूज़, केलांग।

ज़िले का ऐतिहासिक  स्नो फ़ेस्टिवल  में आज बरबोग के गुस्तोर  की श्रृंखला में अगली कड़ी में लोअर-केलांग में कुरिम का पारंपरिक आयोजन किया गया। फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स आयोजन के तहत गत दिनों तीन दिवसीय गुस्तोर फेस्टिवल का आयोजन बरबोग गांव में हुआ था, मंगलवार को अप्पर केलांग में तथा उसी आयोजन के क्रम में आज केलांग में कुरीम का आयोजन किया जा रहा है।मान्यता यह है,  कि गुस्तोर के दौरान सभी असुर शक्ति और डायन एक जगह इकट्ठा होते हैं और जिस-जिस  जगह पर ये इकठ्ठा होते है वहां कुछ अनहोनी घटना हो सकती है।इन असुर शक्तियों के इक्कठा होने की जगह का ज्ञान लामा को बरबोग में हुए आयोजन के दौरान रात्रि को स्वप्न में होता है। अगले दिन वह उस स्वप्न में देखे स्थानों के बारे में बताता है।कहा गया कि इस बार यह असुर शक्ति लोअर केलांग और अप्पर केलांग के बीच भी कहीं इकठ्ठा हुए हैं। अतः ऐसे स्थानों पर कोई अनहोनी घटना होने की संभावना रहती है इसी अनहोनी घटना से बचाव के लिए इस कुरिम (धार्मिक पाठ तंत्र-मंत्र के साथ) का आयोजन किया जाता है।
शाम के वक्त कुरिम को एक रैली के रूप में निकाला जाता है और खूब सीटी और ढोल नगाड़े और लामाओं द्वारा वाद्य यंत्रों के साथ गांव से दूर फैंकाजाता है।