जिला चंबा के ताजा समाचार

इस खबर को सुनें

सुरभि न्युज़, चंबा।

पैरा लीगल वॉलंटियरों के लिए शिविर का आयोजन 

 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आज चम्बा में पैरा लीगल वॉलंटियरों के लिए शिविर का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी पंकज गुप्ता ने बताया कि इस शिविर के दौरान वॉलंटियरों के साथ नए कानूनों की विस्तृत जानकारी साझा की गई। उन्होंने बताया कि यह पैरा लीगल वॉलंटियर समूचे जिले में जाकर लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता मुहैया करते हैं।  इस मौके पर वरिष्ठ अधिवक्ता डीपी मल्होत्रा और अरुण शर्मा ने भी वॉलंटियरों को कानूनी जानकारी दी।उन्होंने बताया कि 26 मार्च को सुबह 11 बजे जिला मुख्यालय पर विशेष विधिक सेवा शिविर का आयोजन होगा। एक दिवसीय विशेष शिविर को महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित किया गया है। शिविर के दौरान महिलाओं को विशेष तौर से महिला वर्ग के सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और स्कीमों की जानकारी देने के अलावा उन्हें उनके विभिन्न अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। शिविर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग, उद्योग विभाग, पुलिस विभाग, पंचायती राज विभाग और ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों के अलावा अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम और श्रम विभाग के अधिकारी भी भाग लेंगे। शिविर का आयोजन बचत भवन में किया जाएगा।
विकासखंड मैहला में बीपीएल सूची से हटाए गए अब तक 84 अपात्र परिवार – एसडीएम
बीपीएल सूची से अपात्रों को हटाए जाने के लिए शुरू की गई पात्रता समीक्षा के तहत अब तक विकासखंड मैहला में 84 परिवारों को बीपीएल सूची से हटाया जा चुका है ।चंबा के एसडीएम शिवम प्रताप सिंह ने बताया कि तीसरी सुनवाई के दौरान अपात्र पाए गए 36 परिवारों के नाम को बीपीएल सूची से हटाए जाने को लेकर खंड विकास अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए हैं।
कौशल  विकास के लिए जिला चंबा के दो युवकों को दिया जाएगा  वार्षिक डीसीए/ डीटीपी कंप्यूटर  प्रशिक्षण 
जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी चंबा ने जानकारी देते हुए बताया कि 30 मार्च को पुलिस ग्राउंड स्थित कार्यालय में युवाओं का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि युवा अपने शैक्षणिक, बेरोजगारी, आय, ग्रामीण व पिछड़ा क्षेत्र प्रमाण पत्र, दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ लेकर कार्यालय में 11 बजे उपस्थित हो जाएं। चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले युवाओं की आयु 18 फरवरी 2021 तक 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थी  की शैक्षणिक योग्यता प्लस टू  और प्रार्थी या प्रार्थी के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी या अर्ध सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। इसके अलावा परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। प्रशिक्षण के चयन में ग्रामीण युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी और प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण संस्थान के समस्त शुल्क व प्रशिक्षणार्थियों का नियमानुसार भत्ता विभाग द्वारा वहन किया जाएगा।
 राष्ट्रीय निर्माण और विकास के कार्यों में युवाओं सहभागिता सुनिश्चित हो। 
 नेहरु युवा केंद्र चम्बा द्वारा डी.ए.वी. कॉलेज बनीखेत के सभागार में आस पड़ोस  युवा संसद का आयोजन किया गया। आस पड़ोस में युवा संसद का उदेश्य युवाओं सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूकता और विकास के कार्यों में सहभागिता और राष्ट्रीय निर्माण के कार्यों  में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना था। जिला परिषद सदस्य बनीखेत पवन कुमार ने इस कार्यक्रम में बतौर मुख्याअथिति शिरकत की। उन्होंने अपने सम्बोधन में युवाओं से नशा नहीं करने का आह्वान किया और युवाओं से समाज के विकास में अपनी भागीदारी और राष्ट्र निर्माण की गतिविदियों में अंशदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज का युवा कल का जिम्मेदार नागरिक है और यदि युवा कर्मठ व समर्पित  होंगे तो समाज और देश का अपने आप विकास होगा। इस कार्यक्रम में करीब 80 युवाओं ने भाग लिया गया। कार्यक्रम में प्रोफेसर डॉ रंजु बाला पटियाल और दीपिका राणा ने संदर्भ व्यक्ति के रूप में युवाओं का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम में विश्वजीत उपप्रधान, मेला राम टंडन ,प्रधान व्यापार मण्डल और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

2 Attachments