पीड़ित और जरूरतमंद लोगों की सहायाता के लिए रेडक्राॅस  के लिए करें आर्थिक योगदान- डा. साधना ठाकुर

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ कुल्लू। रेडक्राॅस पीड़ित और जरूरतमंद लोगों की भलाई के लिए है। अधिक से अधिक लोग रेडक्राॅस से जुड़ें और यथाशक्ति आर्थिक अंशदान करें। यह बात हिमाचल प्रदेश रेडक्राॅस सोसायटी की उपाध्यक्ष डा. साधना ठाकुर ने आज बंजार में विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए  जिला रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा आयोजित निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर की अध्यक्षता करते हुई कही। उन्होंने कहा कि भविष्य में रेडक्राॅस के शिविर उपमंडल व खंड स्तरों पर भी आयोजित किए जाएंगे और इस दौरान बहुविशेषज्ञ स्वास्थ्य  तथा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में रक्त की हमेशा कमी रहती है और इसे पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को समय-2 पर रक्त शिविरों का आयोजन करना चाहिए। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे  रक्त दान के लिए आगे आएं क्योंकि इस से े स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है तथा कुछ ही दिनों में रक्त की पूर्ति हो जाती है।
55 दिव्यांगजनों को वितरित किए सहायक उपकरण
 डा. साधना ने बंजार क्षेत्र के दिव्यांगजनों  को सहयक उपकरण वितरित किए जिसमें 14 दिव्यांगजनों  को व्हीलचेयर, 10 को वाॅकिंग स्टिक, 19 लोगों को सुनने की मशीन तथा 12 लोगों को बैसाखियां निःशुल्क वितरित की गईं।
दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित करते हुए 
मोबाईल स्तन व कैंसर जांच वाहन को गांव तक ले जाएगा स्वास्थ्य विभाग
डा. साधना ने कहा कि महिलाओं में स्तन तथा बच्चादानी कैंसर की समस्या बढ़ रही है और विशेषकर गांवों में महिलाएं अपनी बीमारी को बताने में संकोच करती हैं जिससे समस्या गंभीर हो जाती है। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का आरंभिक अवस्था में पता चल जाने पर उपचार संभव है अन्यथा एक दिन भी बर्वाद करना जान पर भारी पड़ सकता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से मोबाईल स्तन व कैंसर जांच वाहन को गांव तक ले जाकर महिलाओं में बीमारी का पता लगाने को कहा। इसके अलावा महिलाओं में खून की कमी की भी बहुत शिकायतें हैं, इसके बारे में महिलाओं को खान-पान बारे भी जागरूक किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि  शरीर एक मंदिर है इसे स्वच्छ व स्वस्थ रखना जरूरी है तभी हम अपने परिवार, समाज और देश को सुदृढ़ बना सकते हैं। उन्होंने युवाओं में फास्ट फूड के उपयोग की बढ़ती प्रवृति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हमारे स्थानीय पराम्परिक आहार स्वास्थ्यवर्धक हैं और इसका ही उपयोग करना चाहिए ताकि बीमारियों से बचा जा सके।
मोबाईल स्तन व कैंसर जांच वाहन   
कुल्लवी साड़ी को डा. साधना ठाकुर ने विधिवत रूप से  किया लाॅंच
 इस दौरान डा. साधना ने कुल्लवी साड़ी को विधिवत लाॅंच किया। उन्होंने कहा कि यहां की शाॅल, टोपी, पट्टू पारम्परिक व बेहद खूबसूरत परिधान हैं जो हर मौसम में लोगों के लिए अनुकूल हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लवी साड़ी पूरी तरह से ऊनी व स्थानीय डिजाईन व कढाई पर आधारित है और निश्चित तौर पर देश- प्रदेश के ठंडे क्षेत्रों में बहुतायत में मांग होगी। उन्होंने उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा की कुल्लवी साड़ी को ईज़ाद कर बाजार में उतारने की सोच की सराहना करते हुए कहा कि इससे जिला की महिला बुनकरों की आर्थिकी बढ़ेगी । उन्होंने कहा कि कुल्लवी साड़ी के डिजाईन बेहद खूबसूरत व आकर्षक हैं और शीत क्षेत्रां में हर कोई महिला इसे निश्चित तौर पर पसंद करेगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू विशेषकर बंजार क्षेत्र की काष्ठकला भी काफी समृद्धा है और  इसकी मशहूरी जिला से बाहर की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस व्यवसाय से बहुत से परिवार जुड़े हैं। इसलिए जरूरी है कि इनके उत्पादों की विक्री के लिए सुनियोजित विपणन व्यवस्था हो । डा. साधना ने कहा कि प्रदेश सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाएं हैं। जिनका लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। इसके लिए बहुदेश्शीय शिविरों का आयोजन ग्रामीण स्तर तक किया जाना चाहिए ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।
विधायक सुरेन्द्र शौरी ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले सवा तीन सालों में प्रदेश में अभूमपूर्व विकास हुआ है। कोरोना के कारण एक साल बर्बाद हो गया, इसके बावजूद करोड़ों-करोड़ों की विकास परियोजनाओं के उदघाटन व शिलान्याय वर्चुअली माध्यम से किए गए। विकास की गति को थमने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण, बेटी है अनमोल, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से लाखों लोगों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि बंजार क्षेत्र में इतना विकास कभी नहीं हुआ जो पिछले तीन सालों में हुआ है और करोड़ों की योजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने विकास के लिए लोगों के सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि बंजार क्षत्र का एक भी दिव्यांगजन लाभ से वंचित न रहे, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को कोई भी समस्या हो तो वे सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं। वह उनकी सेवा के लिए हर समय उपलब्ध हैं।