उपायुक्त पंकज राय ने लाहौल पर्यटन, विजन डॉक्यूमेंट 2025 के लिए आमंत्रित किये सुझाव। सुचारु सतत पर्यटन को लेकर होटल संचालकों से की बैठक।

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ केलोंग। उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में आज एक बैठक का आयोजन होटल असोसिएशन, व होम-स्टे  संचालकों के साथ किया गया जिसमें निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही लाहौल पर्यटन विजन डॉक्यूमेंट 2025 की लॉन्चिंग की जाएगी। इसके लिए सभी लोगों से सुझाव आमंत्रित किये गए हैं। ये सुझाव लिखित रूप में  कार्यालय उपायुक्त लाहौल-स्पिति को प्रेषित किये जा सकते हैं अथवा ई -मेल से dc-lah-hp@nic.in पते पर भी भेजे जा सकते हैं। उपायुक्त पंकज राय ने जानकारी दी कि इस विषय पर एक बैठक तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास मन्त्री डॉ रामलाल मारकंडा की अध्यक्षता में कुछ समय पूर्व आयोजित की गई थी।

आज की बैठक में ज़िले में सतत पर्यटन के विकास को लेकर विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई तथा विज़न डॉक्युमनेंट बनाकर जारी करने का निर्णय लिया गया। इस डॉक्युमेन्ट में अगले पांच वर्षों के लिए ज़िले में पर्यटन के विकास के लिए किए जाने वाले कार्यों का एक खाका तैयार किया जाएगा, जिसमें सभी हितधारकों के बहुमूल्य सुझाब शामिल किए जाएंगे। इसके लिए सभी से 15 अप्रैल तक सुझाव आमंत्रित किये गए हैं। राय ने ठोस कचरा निष्पादन,स्वच्छता , पार्किंग व्यवस्था, ई-हेली सेवा, ई लाहौल-स्पीति सेवा सहित अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लाहौल- स्पीति में किसी भी पर्यटन एवं व्यावसायिक गतिविधियों को आरम्भ करने से पूर्व ई- लाहौल-स्पीति  सेवा के माध्यम से अनुमति लेनी होगी। उसी प्रकार आगन्तुकों को भी यहां ट्रेकिंग आदि के लिए ई-आगमन के द्वारा अनुमति अनिवार्य होगी। बैठक में पीओआईटीडीपी रमन शर्मा, सीएमओ डॉ पालजोर, डीएसपी हेमन्त ठाकुर भी उपस्थित रहे।