कोरोना काल में ऑक्सीजन प्लांट चालू करने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध – डॉ. ऋचा वर्मा

इस खबर को सुनें

प्राथमिकता के आधार प्लांट चालू करने में पेश आ रही अड़चनें दूर करने के दिए निर्देश,  एसडीएम कुल्लू की अगुआई में ऑक्सीजन प्लांट का किया संयुक्त निरीक्षण

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। कोरोना काल में ऑक्सीजन प्लांट चालू करने के लिए प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है। प्लांट चालू करने में पेश आ रही अड़चनों को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। रविवार को एसडीएम कुल्लू डॉ. अमित गुलेरिया की अगुआई में प्लांट का संयुक्त निरीक्षण करने के पश्चात ये बात उपायुक्त कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने कही। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए प्लांट को जल्द चालू करने का प्रयास जिला प्रशासन कर रहा है। इससे पहले इस प्लांट से जुड़ी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए प्रशासन ने प्राथमिकता दी है। ट्रायल सफल होने के बाद एक सप्ताह के भीतर प्लांट पूरी तरह चालू होने की संभावना है। वहीं जिला प्रशासन की ओर से रविवार को ऑक्सीजन प्लांट का संयुक्त निरीक्षण किया गया।

इसकी अगुआई एसडीएम कुल्लू डॉ. अमित गुलेरिया ने की। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को इस मौके पर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों की एनओसी और लाइसेंस के लिए निर्देश जारि किए गए हैं। मंगलवार को प्लांट में ट्रायल होने की संभावना है। यदि ट्रायल सफल रहा तो इसके एक या दो दिन के भीतर अस्पतालों को ऑक्सीजन की सप्लाई इस प्लांट से शुरु हो जाएगी।डॉ. अमित गुलेरिया ने कहा कि प्रशासन की प्रतिबद्धता के चलते यह प्लांट ऑक्सीजन उत्पादन के लिए लगभग तैयार है। उन्होंने कहा कि इस प्लांट से अस्पतालों के लिए भेजे जाने वाले सिलेंडर की व्यवस्था उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा के निर्देशानुसार प्रशासन की ओर से की गई है। इसके लिए विभिन्न व्यवसायिक संस्थानों के साथ समन्वय स्थापित किया गया ताकि जल्द से जल्द प्लांट से अस्पतालों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सके। उन्होंने कहा कि करीब आधा दर्जन विभागों ने संयुक्त निरीक्षण में हिस्सा लिया है। सभी विभागों को इससे संबंधित औपचारिकता जल्द से जल्द पूरी करने को कहा गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्लांट इसी सप्ताह चालू होगा और मरीजों को अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। इस मौके पर बिजली बोर्ड के अधिशाषी अभियंता आयुष मिन्हास, नायब तहसीलदार राम चंद, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेश, ड्रग इंस्पेक्टर दिनेश गौतम, उद्योग विभाग की जीएम छिमे अंगमो, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ सुनील शर्मा सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे।