हुरलिंग में बने सैंपल टेस्टिंग सैंटर में पहले दिन 13 सैंपल हुए, सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक खुला रहा सैंटर

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ काजा। काजा प्रशासन अब टेस्टिंग अधिक से अधिक   को लेकर स्थापित किए सैंपल टेस्टिंग सैंटर हुरलिंग  में पहले दिन 13 सैंपल लिए गए । सभी सैंपल नेगेटिव आए है। सोमवार सुबह आठ बजे से सैंटर पर टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू की गई। स्पीति  आने वाले हर व्यक्ति को टेस्ट करवाना अनिवार्य कर दिया है। । स्वास्थ्य विभाग की टीम स्पीति में बाहर से आने वाले व्यक्तियों का  टेस्ट हुरलिंग में स्थापित  टेस्टिंग सेंटर में  कर रही है। । ताकि बाहर से आने वाले व्यक्ति की ट्रेसिंग पहले ही हो जाए और संक्रमण आगे गांव में न फैले।
सात ने कोरोना को हराया, दो नए मामले आए सामने
काजा उपमंडल के तहत सोमवार को सात कोरोना संक्रमित मरीज रिकवर हुए है। जबकि दो नए कोरोना मरीज सामने आए है। इनमें  एक 32 वर्षीय काजा गांव और 27 वर्षीय महिला लालुंग गांव की शामिल है । दोनों को होम आईसोलेशन पर भेज दिया गया है। इसके साथ ही उपचार शुरू कर दिया है। अभी तक काजा उपमंडल में कुल 653 मामले आए है इनमें से 618 मरीज रिकवर हो चुके है । अब स्पिति में मात्र 32 एक्टिव केस है जबकि कोरोना से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। खंड चिकित्सा अधिकारी डा तेंजिन नोरबू ने कहा कि सात मरीज सोमवार को रिकवर हुए जबकि दो नए पाजिटिव मामले आए है। काजा उपमंडल के तहत अगर कोई कोई शादी या मृत्यु होती है तो उसकी जानकारी एसडीएम काजा को देना अनिवार्य कर दिया गया है।  काजा उपमंडल के सभी पंचायत सचिव और पटवारी को आदेश जारी किए गए है कि अपने अपने अधिकार क्षेत्र में अगर कोई शादी या मुत्यु होती है तो एसडीएम काजा के मोबाईल नंबर 94185-73879 पर सूचित करें। अगर सूचना नहीं दी जाती है तो संबधित कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कारवाई की जाएगी इसके बारे में एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने अधिसूचना जारी कर दी है।
एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने काजा उपमंडल में शादियों में एसओपी को लेकर अधिसूचना जारी की। जिसमें शादी में केटरिंग स्टाफ की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है। केटरिंग स्टाफ चार से अधिक नहीं होना चाहिए। शादी में धाम, भण्डारा, आदि का आयोजन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। शादी में दूल्हा दूल्हन सहित 20 लोग ही हिस्सा ले सकते है। शादी में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों के नाम और पते प्रशासन के पास अनुपमति पत्र के साथ प्रदर्शित करने होंगे। ये सूची संबधित पुलिस अधिकारी, एक्जीक्यूटिव मेजिस्ट्रेट और प्रधान को भेजी जाएगी। शादी में 65 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग और दस साल से कम आयु के बच्चें हिस्सा नहीं ले सकते है।शादी में फेस कवर, मास्क, शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। पान, गुटका, तम्बाकू का सेवन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। शादी की अनुमति के लिए निर्धारित तिथि से एक सप्ताह पूर्व संबधति कार्यालय में पहुंच जानी चाहिए। अगर निधार्रित एसओपी का पालन शादी में नहीं होता है तो आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के सेक्शन 51 से 60 और कोविड 19 रेगुलेशन 2020,  आईपीसी की धारा 188, 279,280 व हिमाचल प्रदेश पुलिस अधिनियम 2007 के तहत कारवाई की जाएगी।
एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने अधिसूचना जारी की हे कि साडा के तहत  ताबो और काजा में सेनिटेशन करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी सार्वजनिक स्थानों पर सेनिटेशन का कार्य करेगी। विद्या सिंह नायब तहसीलदार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनकी निगरानी में सेनिटेशन का कार्य होगा।  साडा काजा क्षेत्र में प्रधान ग्राम पंचायत काजा, कालजंग चोपेल बेलदार, तेंजिन गोंपो बेलदार और नोरबू ज्ञालसन बेलदार और साडा ताबो के तहत प्रधान ताबो,  लोबंजग यीशे बेलदार, और तेजिंन पालजोर सेवाएं देेंगे।