जिला टास्क फोर्स की बैठक में डीसी ने अधिकारियों को दिए निर्देश जिला में सभी स्थलों पर कड़ाई से कोविड-19 नियमों की हो अनु पालना

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। जिलाधीश आशुतोष गर्ग ने कहा कि जिला के पर्यटन स्थलों पर सैलानी और स्थानीय लोग कोविड उपयुक्त व्यवहार की अनुपाल ना को लेकर बेपरवाह दिखाई दे रहे हैं। कोरोना संकट के दौर में इस प्रकार की लापरवाही चिंताजनक है। वह गत दिवस जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने जिला के सभी एसडीएम तथा खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 के नियमों की प्रत्येक स्तर पर अनुपालना सुनिश्चित बनाने के लिए नेहरू युवा केंद्र, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा महिला व युवक मंडल जैसे समूहों को जागरूकता अभियान से जोड़कर उन्हें सक्रिय बनाया जाए। इसके साथ साथ स्थानीय लोगों को भी कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार से जुड़ी सूचना, शिक्षा व संप्रेषण गतिविधियों में सम्मिलित किया जाए।
आशुतोष गर्ग ने जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को नियमित तौर पर सैंपलिंग की लोकेशन को संबंधित एसडीएम व खंड विकास अधिकारियों से सांझा करने को कहा। उन्होंने कहा कि एसडीएम व खंड विकास अधिकारी संबंधित क्षेत्रों में आईईसी गतिविधियां आयोजित करें ताकि अधिक से अधिक लोग कोविड-19 के टेस्ट के लिए आगे आएं। उन्होंने खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सैंपलिंग को बढ़ाया जाए जिससे लक्ष्य को हासिल किया जा सके। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि वह पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से लोगों को सेंपलिंग के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करें। उपायुक्त ने कहा हालांकि टेस्टिंग पहले से अधिक की जा रही है लेकिन संयुक्त प्रयासों से 50- 50 अनुपात के लक्ष्य को हासिल करना जरूरी है। आशुतोष गर्ग ने कहा कि श्रावण माह के दौरान जिला में धार्मिक गतिविधियों में काफी बढ़ोतरी हो जाती है और इस दौरान कोविड-19 के नियमों की पालना सुनिश्चित करवाना सभी के लिए अनिवार्य है। उन्होंने एसडीएम व खंड विकास अधिकारियों को संबंधित क्षेत्रों में आयोजित की जाने वाली धार्मिक गतिविधियों के दौरान कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त मेला समितियां तथा आयोजक ग्रामीण स्तर पर कोविड के दिशा निर्देशों की पालना करवाने मैं सहयोग करें। उन्होंने कहा जिस क्षेत्र विशेष में धार्मिक उत्सव का आयोजन किया जाना तय हो वहां पर सैंपलिंग को बढ़ाया जाए। इसके लिए खंड विकास अधिकारी चुने हुए पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से उत्सव की सूची समय पर बना लें और निजी तौर पर आयोजन स्थल का दौरा करें। उन्होंने कहा कि समय पर सैंपलिंग से ऐसे भीड़भाड़ वाले स्थानों में संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है।
जिलाधीश ने अधिकारियों से कहा कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर, बाजारों में मोबाइल वैन तथा पब्लिक अनाउंसमेंट के माध्यम से कोविड-19 के बारे में जागरूकता फैलाएं ताकि अधिक से अधिक लोग सैंपलिंग के लिए आगे आए। उन्होंने टैक्सी व ट्रक यूनियनों, होटल एसोसिएशनों और दुकानदारों को कोविड-19 के लक्षणों को दर्शाने वाले पैंफलेट्स वितरित करने को कहा। इसके अलावा, जिन जगहों पर प्रवासी मजदूरों व सैलानियों की आवाजाही अधिक रहती हो जैसे बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड, पर्यटन स्थल व सब्जी मंडी जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों में कोविड-19 के नियमों का व्यापक प्रचार प्रसार प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के माध्यम से सुनिश्चित बनाने के भी उन्होंने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे भीड़ भाड़ वाले जगहों पर स्थाई सेंपलिंग बूथ स्थापित किए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक लोग सुविधाजनक कोरोना की जांच करवा सके। आशुतोष गर्ग ने कहा यदि किसी गांव में अथवा बस्ती में ज्यादा संख्या में कोविड-19 पॉजिटिव मामले सामने आते हैं तो तुरंत से उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। अनिवार्य तौर पर की जाए सेब सीजन के लिए आने वाले नेपाली मजदूरों की सैंपलिंग उपायुक्त ने कहा कि सेब सीजन के दौरान बड़ी संख्या में नेपाल तथा अन्य जगहों से प्रवासी मजदूर जिला में आते हैं। नेपाल में बढ़ते कोरोना मामलों के दृष्टिगत यह नितांत आवश्यक है कि वहां से आने वाले प्रत्येक प्रवासी की सैंपलिंग की जाए। उन्होंने कहा यदि कोई मजदूर पॉजिटिव पाया जाता है तो किसान, बागवान, आढती अथवा ठेकेदार अपने स्तर पर पॉजिटिव पाय गए मजदूर के आइसोलेशन की व्यवस्था करें। इस संबंध में उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारियों को पंचायत के प्रतिनिधियों के सहयोग से मजदूरों की सूची बनाने तथा खंड चिकित्सा अधिकारियों की मदद से उनकी सेंपलिंग करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। आशुतोष गर्ग ने एसडीएम को समस्त हित धारको के साथ बैठक बुलाने को कहा जिसमें होटलियर, ट्रक व टैक्सी यूनियन तथा होटल व्यवसाय से जुड़े संघों को शामिल करके उन्हें कोविड उपयुक्त व्यवहार के सभी स्तरों पर अनु पालना सुनिश्चित करवाने में सहयोग करने के दिशा निर्देश जारी करने को कहा। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों से जिला के सभी भागों में कोविड-19 के दिशा निर्देशों, सेंपलिंग और वैक्सीनेशन के संबंध में लोगों को व्यापक स्तर पर जागरूक करने को कहा। उन्होंने कहा कि जन जन के सहयोग से कोरोना को समाज से समाप्त किया जा सकता है। वर्चुअल माध्यम से बुलाई गई इस बैठक में जिला के सभी एसडीएम, खंड विकास अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *