Featured Video Play Icon

छितकुल-सांगला मार्ग पर चंद पलों की लैंड स्लाइडिंग ने 9 अनमोल जीवन छीने

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ रिकांगपिओ। छितकुल-सांगला मार्ग पर रविवार दोपहर करीब डेढ़ बजे के आसपास चंद पलों की लैंड स्लाइडिंग (Land Sliding) ने 9 अनमोल जीवन छीन लिए। जबकि तीन जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। बेहद ही दर्दनाक हादसे में एक महिला (55) की अपने बेटे (31) व बेटी (25) के साथ मौत हो गई। ये परिवार राजस्थान के सीकर का रहने वाला है। हादसा इतना भयंकर था कि टैंपो ट्रैवलर (HR55AC-9003) में सफर कर रहे 11 पर्यटकों (Tourists) को संभलने का मौका ही नहीं मिला। 8 ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, वहीं हादसे में एक स्थानीय राहगीर (Local Citizen) भी चोटिल हो गया। काश! शनिवार को ठीक इसी जगह पर हुए भूस्खलन के बाद अगर सावधानी बरती जाती तो शायद इतनी बड़ी कीमत न चुकानी पड़ती। बता दें कि शनिवार दोपहर भी बटसेरी के नजदीक ही भूस्खलन हुआ था, इसमें तीन-चार पर्यटक बाल-बाल बच गए थे। जबकि उनकी कार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। रविवार के हादसे में बास्पा नदी (Baspa River) पर बना पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है। कई घंटों तक मौके पर अफरा-तफरी का माहौल रहा। टैंपो ट्रेवलर में महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली के पर्यटक मौजूद थे। हालांकि आधिकारिक तौर पर पता नहीं चला है, लेकिन तमाम पर्यटक आपस में रिश्तेदार भी हो सकते हैं। हादसे की सूचना मिलने के बाद प्रशासन ने रेस्क्यू ऑप्रेशन (Rescue Operation) शुरू कर दिया। भूस्खलन के दौरान आसपास के प्रत्यक्षदर्शियों ने सीटियां बजाकर सड़क से गुजर रहे वाहनों व राहगीरों को सचेत करने का भरसक प्रयास किया। चूंकि पत्थर इतनी तेजी से आ रहे थे कि पता चलने के बावजूद भी पर्यटकों को संभलने का मौका नहीं मिला। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो चट्टानों के बड़े-बड़े पत्थर टूटकर हवा में उछल रहे थे। उल्लेखनीय है कि शनिवार की लैंड स्लाइडिंग का वीडियो भी सामने आया था।
मृतकों की सूची…
हादसे में महाराष्ट्र की रहने वाली 27 वर्षीय प्रतीक्षा सुनील पाटिल, जयपुर की 34 वर्षीय दीपा शर्मा पुत्री राम भरोसे, छत्तीसगढ़ के 27 वर्षीय अमोघ बापत पुत्र प्रशांत बापत, दिल्ली के 42 वर्षीय चालक उमराब सिंह पुत्र जुगल किशोर, 37 वर्षीय कुमार उल्हास (राज्य की जानकारी नहीं), सीकर राजस्थान के 31 वर्षीय अनुराग बियानी पुत्र नंद किशोर, 55 वर्षीय माया देवी बियानी पत्नी नंद किशोर, 25 वर्षीय रिचा बियानी पुत्री नंद किशोर व छत्तीसगढ़ के सतीश कटाकबार की मौत हुई है।
घायलों की सूची…
हादसे में घायलों की पहचान दिल्ली के 39 वर्षीय शिरिल ओबरॉय, मोहाली के 37 वर्षीय नवीन पुत्र बलबीर सिंह के अलावा किन्नौर के ही सांगला निवासी 45 वर्षीय रणजीत सिंह के रूप में की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *