वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए दूरदराज क्षेत्र मलाणा पहुंचा स्वास्थ्य विभाग:आशुतोष गर्ग

इस खबर को सुनें

सुुरभि न्यूज़ कुल्लू। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिला के दूरदराज के ऐतिहासिक गांव मलाणा के लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम एक बार फिर से आज मलाणा गांव पहुंची है। जिला वैक्सीनेशन कार्यक्रम के प्रभारी डॉ. अतुल की अगुवाई में चिकित्सा खण्ड जरी की टीम प्रातःकाल वैक्सीन लेकर मलाणा गांव पहुंची। लगभग 300 से ज्यादा लोग हैं जिन्हें पहली डोज लिए आगामी अलग-अलग तिथियों को 84 दिन की अवधि पूरी हो रही है। डॉ. अतुल ने बताया कि मंगलवार को 40 लोगों को मलाणा गांव में वैक्सीन प्रदान की गई। इस कार्य को अंजाम देने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ जितेन्द्र, स्वास्थ्य शिक्षक बिमला, सुपरवाईजर कमला तथा नर्स कांता सभी लोग लगभग तीन घण्टे पैदल चलकर मलाणा गांव पहुंचे। अत्यधिक वर्षा के कारण मार्ग मलाणा गांव से काफी पीछे अवरूद्ध हो गया था। मलाणा की आशा वर्कर निरमा देवी ने लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए चबूतरा तक लाने में सहयोग किया।

मलाणा व शाक्टी-मरोड़ में वैक्सीनेशन अभियान मिशन के रूप
उपायुक्त ने कहा कि जिला के दूरवर्ती क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को मिशन के रूप में किया जा रहा है। मलाणा तथा शाक्टी-मरोड़ जिला के ऐसे दूरदराज के क्षेत्र हैं जहां लोगों को वैक्सीन लगाना किसी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन इस कार्य को जिस तरह से 35 किलोमीटर पैदल चलकर अंजाम दिया, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग सराहना का पात्र है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि इन कठिन क्षेत्रों में दूसरी डोज के लक्ष्य को घर-द्वार जाकर हासिल किया जाएगा। उन्होंने मलाणा और शाक्टी के लोगों से आग्रह किया है कि पहली डोज के 84 दिन की अवधि के उपरांत यदि वे निजी कार्य से जिला मुख्यालय अथवा स्वास्थ्य केन्द्र तक आते हैं तो दूसरी डोज अवश्य लगवाएं। आशुतोष गर्ग ने कहा कि गत माह के दौरान वह स्वयं स्वास्थ्य विभाग के दल के साथ मलाणा गांव गए थे, जहां लोगों में वैक्सीन को लेकर अनेक प्रकार की भ्रांतियां थी। लोगोें को समझाकर तथा वैक्सीन के फायदों से उन्हें जागरूक करके एक ही दिन में पूरे गांव को वैक्सीन लगवाने के लिए राजी किया गया। स्वास्थ्य कर्मियों ने इस विशेष अभियान के दौरान 18 प्लस आयु के 700 से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज घर-द्वार पर प्रदान करकेे शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया था।

मलाणा में वैक्सीनेशन पर प्रधानमंत्री भी दे चुके हैं शाबाशी
गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत छः अगस्त को हिमाचल में शत-प्रतिशत लोगों को पहली डोज के उपलक्ष्य में वैक्सीन पर संवाद कार्यक्रम के दौरान मलाणा गांव का विशेष उल्लेख किया था। यही नहीं, मलाणा गांव की आशा वर्कर निरमा से भी संवाद किया जिसको लेकर न केवल जिला का गौरव बढ़ा, बल्कि मलाणावासियों में भी खुशी की लहर दिखाई दी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस उपलब्धि के लिये जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की पीठ थपथपाई है, वहीं जिलावासियों को भी बधाई दी। 3.43 लाख लोगों को लग चुकी है पहली डोज उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चन्द्र ने बताया कि जिला में 1.15 लाख पात्र लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज प्रदान की जा चुकी है जबकि पहली डोज 3.43 लाख लोगों को प्रदान की जा चुकी है। इसमें प्रवासी मजदूर व जिला में बाहरी प्रदेशों से आने वाले अन्य लोग भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का पुरजोर प्रयास रहेगा की नवम्बर तक शत-प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज प्रदान कर दी जाएं। डॉ सुशील चन्द्र ने जिलावासियों से पुनः अपील की है कि जिस भी व्यक्ति को पहली डोज लिए 84 दिन की अवधि पूरी हो जाती है, वह बिना देरी किए दूसरी डोज प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी बना हुआ है। संक्रमण जानलेवा न बनें, इससे केवल वैक्सीन ही सुरक्षित रख सकती है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के उपरांत भी लोग मास्क का उपयोग कतई न छोड़ें, क्योंकि आपसे बच्चों को संक्रमण फैल सकता है। बच्चे भी घरों से बाहर मास्क का अच्छे से प्रयोग करें। उन्होंने कहा यदि जिला का प्रत्येक नागरिक सुरक्षा उपायों में सहयोग करें तो सम्भवतः जिला को कोरोनामुक्त बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *