चंबा जिला की नौ मेधावी विद्यार्थियों का डलहौजी पब्लिक स्कूल में दाखिला-उपायुक्त

इस खबर को सुनें
 मेरिट सूची के आधार पर पांच छात्र और चार छात्राएं हासिल करेगी शिक्षा, 12वीं कक्षा तक पढ़ाई का पूरा खर्चा केंद्र सरकार करेगी वहन
सुरभि न्यूज़ चंबा। उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि जिला के अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित 9 मेधावी विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर डलहौजी पब्लिक स्कूल में दाखिल करवाया गया है ।उन्होंने बताया कि ढाई लाख रुपए वार्षिक आय से कम आय अर्जित करने वाले परिवार से संबंधित आठवीं और दसवीं कक्षा की मेरिट सूची के आधार पर पांच छात्र और चार छात्राओं को डलहौजी पब्लिक स्कूल में 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई का पूरा खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि डलहौजी पब्लिक स्कूल जिला के प्रतिष्ठित आवासीय स्कूलों में से एक है। सरकार द्वारा इस विद्यालय का चयन गत 5 वर्ष के शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम के आधार पर किया है। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन ने इन विद्यार्थियों की सुविधा के लिए के लिए उन अतिरिक्त खर्चे को वहन करने का भी आश्वासन दिया है जो सरकार की सूची में शामिल नहीं है। कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने में अपना योगदान देने के लिए उपायुक्त ने स्कूल प्रबंधन का आभार भी व्यक्त किया है।

 नीति आयोग का प्रतिष्ठित बाईजू संस्थान के साथ गठबंधन ज़िला के  मेधावी विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग

उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि नीति आयोग ने जिला में डिजिटल शिक्षा में पहुंच और सुधार के लिए प्रतिष्ठित बाईजू संस्थान के साथ गठबंधन किया है। उपायुक्त नीति आयोग के साथ  वीडियो कॉन्फ्रेंस करने के बाद आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। डीसी राणा ने बताया कि बाईजू संस्थान ज़िला में कैरियर प्लस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं के 30 मेधावी विद्यार्थियों को नीट और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर उच्च गुणवत्ता युक्त कोचिंग उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि नीति आयोग द्वारा संस्थान के साथ किए गए गठबंधन के तहत  छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा के सभी शिक्षार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित बनाने और प्रतियोगी परीक्षाओं में आगे बढ़ने की प्रेरणा के लिए  संस्थान द्वारा  निशुल्क शैक्षिक सामग्री भी  उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे  शैक्षिक सामग्री के उपयोग और प्रभावशीलता के आधार पर विद्यार्थियों में सीखने की क्षमता को और  बढ़ाबा मिलेगा। कैरियर प्लस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं के एक सौ मेधावी विद्यार्थियों के चयन को लेकर डीसी राणा ने उप निदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक से प्रक्रिया पूर्ण करने को कहा । उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा नामांकित की गई सूची से बाईजू संस्थान अपनी चयन प्रक्रिया के आधार पर तीस विद्यार्थियों का चयन करेगा। चयनित विद्यार्थियों को तीन शैक्षणिक वर्षों के लिए निशुल्क शैक्षिक सामग्री और स्व-गतिशील शिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी । इसके अलावा विद्यार्थियों के ऐप और डिवाइस से संबंधित तकनीकी सहायता और समस्या के समाधान के लिए संस्थान कॉल सेंटर भी स्थापित करेगा । इसमें इंटरनेट व डिवाइस कनेक्शन की आवश्यकताओं  और उपलब्धता की जांच में विद्यार्थियों को सहयोग  मिलेगा। बैठक में उप निदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक,  उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा सुरेश शर्मा, जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा, जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा राजेश शर्मा, जिला उप शिक्षा अधिकारी हितेंद्र कुमार ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *