लोक सभा उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा, नामांकन भरने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर,  30 अक्टूबर को होगा मतदान

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ कुल्लू। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने 2 -मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा उपचुनाव 2021 के चुनाव की घोषणा 28 सितंबर 2021 को कर दी है। मतदान कार्यक्रम का ब्यौरा देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव की अधिसूचना 1 अक्टूबर 2021 को की जाएगी। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर जबकि नामांकन पत्रों की जांच 11 अक्टूबर सोमवार को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर है। उन्होंने बताया कि मतदान 30 अक्टूबर शनिवार के दिन होगा जबकि मतों की गणना 2 नवंबर 2021 को की जाएगी। पूरी चुनावी प्रक्रिया 5 नवंबर 2021 तक संपन्न हो जाएगी। चुनावी शेड्यूल जारी होने की तिथि यानी 22 सितंबर 2021 से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसी दिन से चुनावी वह निगरानी भी प्रभावी हो गई है। निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के दिशा निर्देशों का सभी राजनीतिक पार्टियों को पालन करना होगा। जिला में कुल वोटर 318245, मतदान केंद्र 604 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुल्लू जिला में कुल मतदाता 318245 है। इनमें 1080 सर्विस वोटर भी शामिल हैं। जिला में कुल मतदान केंद्र 604 हैं। आशुतोष गर्ग ने कहा कि जिन पात्र व्यक्तियों ने फोटो मतदाता सूचियों में अपने नाम अभी तक दर्ज नहीं किए हैं वह संबंधित एसडीएम कार्यालय में नामांकन की अंतिम तिथि से 10 दिन पूर्व तक फार्म संख्या 6 में भरकर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि मतदाता सूचियों में चुनाव की घोषणा के उपरांत किसी प्रकार की डीलीशन अथवा मॉडिफिकेशन नहीं की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 5 सितंबर 2021 से विभिन्न चुनावी समितियां प्रभावी हो गई हैं। इनमें आदर्श आचार संहिता स्टैंडिंग कमेटी, जिला व निगरानी समिति, मीडिया प्रमाणीकरण एवं अनुश्रवण समिति शामिल है। उन्होंने कहा कि मीडिया सेंटर  की स्थापना डीपीआरओ कुल्लू के कार्यालय में की गई है। मीडिया सेंटर का दूरभाष नंबर 01902222446 है जबकि कॉल सेंटर की स्थापना जिला परिषद भवन में की गई है और इसका दूरभाष नंबर 01902222537 है।
बिना परमिट चुनावी प्रचार के लिए वाहनों पर लाउडस्पीकर लगाना दंडनीय अपराध
जिला के समस्त वाहन मालिकों को सूचित किया जाता है कि आदर्श आचार संहिता के दौरान बिना परमिट के किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार प्रसार करने के लिए वाहनों पर पोस्टर लाउडस्पीकर अथवा अन्य सामग्री का प्रयोग करना लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अंतर्गत एक दंडनीय अपराध है। इस पर नजर रखने के लिए जिला में उड़न दस्ते व स्थाई निगरानी टीमें गठित की गई हैं। आशुतोष गर्ग ने जिला वासियों से अपील की है कि उड़न दस्तों व स्थाई निगरानी टीमों द्वारा वाहनों की जब्ती से बचने के लिए कोई भी व्यक्ति बिना सक्षम अधिकारी से प्राप्त परमिट के अपने वाहन का प्रयोग किसी उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार प्रसार करने के लिए ना करें।
निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार का प्रलोभन दंडनीय अपराध
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुल्लू आशुतोष  गर्ग ने कहा कि भारतीय दंड संहिता के अनुसार जो व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचित अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नगद या वस्तु रूप में कुछ लेता या देता है तो उसे 1 वर्ष तक का कारावास या जुर्माना अथवा दोनों हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुंचाने की धमकी देता है तो इस स्थिति में 1 साल के कारावास या जुर्माना अथवा दोनों सजा हो सकती है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि रिश्वत देने अथवा लेने वालों दोनों के विरुद्ध मामले दर्ज करने के लिए उड़न दस्ते गठित किए गए हैं। सभी नागरिकों से इस संबंध में आग्रह किया गया है कि किसी प्रकार की रिश्वत देने से परहेज करें और यदि कोई व्यक्ति किसी रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचन को डराने अथवा धमकाने के मामलों की जानकारी है तो उन्हें शिकायत प्राप्त करने के प्रकोष्ठ के टोल फ्री नंबर  18001808042 पर सूचित किया जा सकता है
जिला राजस्व अधिकारी होंगे नियंत्रण व कॉल सेंटर के नोडल ऑफिसर 
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुल्लू आशुतोष  गर्ग ने कहा कि  जिला परिषद भवन कुल्लू में शिकायत निगरानी नियंत्रण कक्ष तथा कॉल सेंटर की स्थापना की गई है। इन केंद्रों में आम जनता लोकसभा उप निर्वाचन के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन तथा अन्य भ्रष्टाचार के संबंध में सूचित कर सकती है। नियंत्रण कक्ष तथा कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा और चुनावी प्रक्रिया तक प्रभावी रहेगा इसका दूरभाष नंबर 01902-222537 है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला राजस्व अधिकारी कुल्लू मनोज कुमार को नियंत्रण कक्ष तथा कॉल सेंटर का नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिए कर्मचारियों की भी नियुक्ति की गई है। इनमें उपायुक्त कार्यालय के मनीष गुलेरिया, योनीष ठाकुर, पंचायत कार्यालय के लालचंद, जिला परिषद कार्यालय के केशव नंद, जिला पंचायत कार्यालय के रजनीश कुमार, हेम प्रकाश, सूरत राम व खुशहाल शर्मा को तैनात किया गया है।
-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *