तीर्थन घाटी में ट्रेवाथोन संस्थान द्वारा मैराथन प्रतियोगिता का आयोजन

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ (परस राम भारती) तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार। आजकल कुल्लू जिला की तीर्थन घाटी में ट्रेवाथोन संस्थान द्वारा एक सुखद यात्रा, पर्यावरण संरक्षण और फिटनेस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अनेकों कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा। फिल्म जगत की महशूर अभिनेत्री शहनाज ट्रेजरी ने प्रथम दिन इस कार्यक्रम का आगाज करते हुए छोटे बच्चों की मैराथन दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया और खुद भी वह इस दौड़ में बच्चों के साथ शामिल रही।

इस मैराथन दौड़ में 16 वर्ष से कम आयु के करीब 50 स्थानीय बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायत की प्रधान तृप्ता देवी, इको टूरिज्म विशेषज्ञ अंकित सूद, ट्रेवाथोन के को-फाउंडर नरेन्द्र सिंह कडीयन और इनकी टीम के सदस्य, तीर्थन संरक्षण एवं पर्यटन विकास एसोसिएशन के अध्यक्ष वरुण भारती, योगा शिक्षक नीरज ठाकुर, इको टूरिज्म फेसिलिटेटर गोविन्द सिंह ठाकुर, तीर्थन कलेक्टिव्स के सदस्य तरुण भारती, कबीर मित्रा, पंकी सूद तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति विषेश रूप से उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का आगाज नागणी नामक स्थान पर बच्चों के लिए एक मील की दौड़ प्रतियोगिता से हुआ। नागनी खेल मैदान से शुरू हुई यह दौड़ प्रतियोगिता शाई रोपा में समाप्त हुई। इस प्रतियोगिता में स्थानीय स्कूलों के करीब 50 छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले छात्र छात्राओं को मेडल देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे बच्चों की हौसला अफजाई के लिए सभी को मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान ट्रेवाथोन की सहयोगी स्वयं सेवी संस्था वेस्ट वॉरियर्स धर्मशाला से आए विशेषज्ञों ने बच्चों और स्थानीय लोगों के लिए प्लास्टिक कूड़ा कचरा प्रबंधन पर एक कार्यशला का आयोजन किया। विशेषज्ञों ने बताया कि प्लास्टिक कचरा निस्तारण हेतु सभी लोगों को जागरूक होना लाजमी है। इन्होंने कहा यह खुशी की बात है कि यहां पर तीर्थन कलेक्टिव ग्रूप के युवाओं ने इसके लिए पहल शुरू कर दी है। इन्होंने कहा कि पर्यटन बढ़ने के साथ साथ पर्यावरण में प्लास्टिक कचरे की समस्या बढ़ती जा रही है जिसे रोकने के लिए सभी को सांझा प्रयास करने जरूरी है ताकि यहां की वादियों की सुन्दरता लम्बे समय तक अगली पीढ़ियों के लिए भी संरक्षित रहे। ट्रेवाथोन के को-फाउंडर नरेन्द्र सिंह कडीयन ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों के लिए एक सुखद यात्रा, पर्यावरण संरक्षण और फिटनेस के प्रति जागरूकता लाना है। इन्होनें कहा कि अभी तीन दिनों तक अनेकों कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है जिसमें 22,अक्टूबर को स्थानीय महिला मंडल द्वारा लोक नृत्य नाटी की प्रस्तुति, योगा और मेडिटेशन सैशन, 23 अक्टूबर को युवाओं के लिए नागनी से ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के प्रवेश द्वार तक दस किलोमीटर की मैराथन दौड़, नेचर कैंपिंग, बर्ड्सवाचिंग, एस्ट्रोफोटोग्राफी के आलावा रास्ते पर सफाई अभियान भी चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *