सदर विधायक पवन नैय्यर ने की अध्यक्षता में अखिल भारतीय  सहकारी सप्ताह के तहत कार्यक्रम आयोजित 

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ चंबा। 68 वां  अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह 14 से 20 नवंबर तक मनाया जा रहा है। इस सप्ताह के तहत सहकारी कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार और सहकारी आन्दोलन से लोगों को अवगत करवाने के लिए आज ग्राम पंचायत हरिपुर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सदर विधायक पवन नैयर ने दीप प्रज्वलन और ध्वजारोहण के साथ किया। कार्यक्रम के दौरान विधायक नैयर ने अपने संबोधन में कहा कि सहकारिता विभाग का मुख्य उद्देश्य सहकारी संस्थाओं के माध्यम से किसानों को कम ब्याज पर ऋण सुविधा सुनिश्चित करके साहूकारों के द्वारा आम आदमी के शोषण को समाप्त करना है।
लोगों को आपसी लाभ के लिए संगठन तालमेल बनाने और सशक्तिकरण को सक्षम बनाने की भी परिकल्पना करता है। सहकारी समितियां जिला में लोगों को बहु-स्तरीय सेवाएं प्रदान कर रही है जिसमें पीडीएस के तहत उपभोक्ता वस्तुओं का वितरण, उर्वरकों का वितरण और अन्य कृषि संबंधी अदानों,उपकरणों, दूध का संग्रह और हल्के सहकारी समितियों के माध्यम से दूध का विवरण शामिल है।
उन्होंने यह भी कहा कि सहकारी सभाएं प्रजातांत्रिक मूल्य पर आधारित होती है इनमें आम और खास में भेदभाव नहीं होता है।यह जनता के हित से जुड़ी संस्थाएं हैं। जिला में उर्वरक वितरण,खाद्य वितरण मछली उत्पादन,दुग्ध उत्पादक और हथकरघा में सहकारी सभाओं ने विगत वर्षों में उल्लेखनीय कार्य किये है यह  सहकारी सभाएं स्वरोजगार का भी सर्वोत्तम माध्यम है। उन्होंने  कहा कि सहकारिता विभाग चंबा में चल रहे विभिन्न रिक्त मामलों को  सरकार के समक्ष रखा जाएगा। इस दौरान सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं  जर्म सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला  में गत 2 वर्षों में 5 नए किसान उत्पादक संगठन पंजीकृत किए गए हैं तथा 11 किसान उत्पादक संगठन पंजीकृत है और विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 में जिला में 6 नई सहकारी सभाएं पंजीकृत भी की गई है।
कार्यक्रम में सदर विधायक पवन नैयर ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली विशेष श्रेणी, जिला स्तरीय व खंड स्तरीय विभिन्न सहकारी सभाओं को पुरस्कार भी वितरित किए। इससे पहले विधायक पवन नैयर ने कार्यक्रम में सहकारी समितियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया । इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष जसवीर नागपाल, जिला उपाध्यक्ष महाराज बड़ियाल, मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार, मुख्य सलाहकार एमआर ठाकुर, मंडल उपाध्यक्ष चुराह विजय सिंह, मंडल युवा मोर्चा अध्यक्ष साहिल बेदी, निरीक्षक सहकारी सभाएं राजेश जसवाल सहित विभिन्न पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *