कुल्लू जिला के लोगों की 96 फीसदी शिकायतों का घर द्वार पर हुआ निपटारा

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ आनी। बीते चार सालों में प्रदेश सरकार ने जन समस्याओं-शिकायतों की सुनवाई और उनके समाधान को प्राथमिकता दी है। इसके चलते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगुआई में सरकार ने जनमंच कार्यक्रम की शुरुआत की। ये कार्यक्रम लोगों के बीच लोकप्रिय हुआ और लोग इस कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार करते हैं ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान घर द्वार पर हो सके। यह सब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की दूरदृष्टि के चलते संभव हो पाया है। मुख्यमंत्री के कुशल दिशा-निर्देशों के पश्चात वर्ष 2018 के बजट भाषण में में जनमंच कार्यक्रम की घोषणा की गई थी, इसके तहत बीते चार सालों से प्रदेश सरकार के मंत्री दूर दराज के इलाकों में जाकर इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन कर लोगों की शिकायतों का समाधान घर द्वार में ही कर रहे हैं। लोगों की समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता में शामिल करते हुए समय समय पर मुख्यमंत्री जनमंच कार्यक्रमों के लिए स्वंय दिशा निर्देश जारी करते रहे हैं। जिला कुल्लू में भी इस कार्यक्रम की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते चार सालों में जिला में आयोजित जनमंचों में आई 96 फीसदी शिकायतों का समाधान प्रशासन द्वारा कर दिया गया है। शेष 4 फीसदी समस्याओं को भी सरकार के सक्षम दिशा निर्देशों में प्रशासन द्वारा जल्द ही समाधान कर लिया जाएगा। जिला कुल्लू में अभी तक 21 जनमंच कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। इसमें कुल 1756 शिकायतें दर्ज हुई हैं। इन शिकायतों में से 1683 शिकायतों का समाधान कर लिया गया है। शेष 73 शिकायतों पर भी प्रशासन द्वारा कार्रवाई जारी है। उम्मीद है कि जल्द ही लंबित शिकायतों का भी समाधान किया जाएगा।

1100 पर किसी भी समय दर्ज करें शिकायत

सरकार के जनमंच कार्यक्रम के अलावा प्रदेश की जनता किसी भी समय 1100 नम्बर पर मोबाइल से कॉल कर शिकायत दर्ज कर सकती है। इस योजना को मुख्यमंत्री सेवा संकल्प नाम दिया गया है। इस योजना के तहत किसी भी समय लोगों को शिकायत दर्ज करने की सुविधा मिलती है। लोगों को शासन के प्रत्येक स्तर पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं लोगों को शिकायत पर की गई कार्रवाई का विवरण देखने की सुविधा भी दी गई है। सरकार की इस योजना से भी लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान हो रहा है।

पारदर्शी एवं जवाबदेह प्रशासन

वर्तमान प्रदेश सरकार के गठन के बाद सरकार ने प्रशासन को पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। जनमंच कार्यक्रम में इसकी झलक देखने को मिलती है, जहां प्रदेश सरकार के मंत्री प्रशासन से लोगों की शिकायतों पर जवाब-तलबी करते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकार प्रतिबद्धता दिखा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *