आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिला स्तरीय रिवर फेस्टिवल में नेचर पार्क मोहल व पार्वती-ब्यास संगम में होंगे अनेक कार्यक्रम

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर आगामी 21 दिसम्बर को नेचर पार्क मोहल में जिला स्तरीय नदी उत्सव का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने उत्सव के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि ब्यास नदी उत्सव कुल्लू व मण्डी दोनों जिलों में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुल्लू के मोहल स्थित नेचर पार्क में प्रातः 8 बजे से 9 बजे तक योग प्रदर्शन होगा। इसमें प्रशिक्षित योग शिक्षक उपस्थित लोगों से योग करवाएंगें। आशुतोष गर्ग ने कहा कि नदी उत्सव को बड़े स्तर पर मनाने तथा आकर्षक बनाने के लिये विभिन्न विभागों, स्कूलों, स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। योग सत्र के उपरांत पौधरोपण किया जाएगा जिसमें वन विभाग द्वारा देवदार के पौधे उपलब्ध करवाएं जाएंगे और लोग इसमें भाग लेंगे। नेहरू युवा केन्द्र व एनएसएस  वॉलन्टियर्ज नदी उत्सव की विभिन्न गतिविधियों का अहम् हिस्सा होंगेे। नदी हमारा जीवन थीम पर नेचर पार्क में प्रातः 10.30 बजे स्कूली बच्चों की चित्रांकन प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाएगी।
ब्यास-पार्वती संगम पर होगी महा-आरती
उपायुक्त ने बताया कि जिया के समीप ब्यास-पार्वती पावन स्थल पर सांय 5.30 बजे नदी की महा-आरती की जाएगी। इसमें समस्त नागरिकों से भाग लेने की अपील की गई है। महा-आरती से पूर्व हजारों दीप प्रज्जवलित किये जाएंगे।  नदी हमारा जीवन के महत्व को लोगों को संदेश देना महा-आरती तथा दीपों का उद्देश्य है। इससे पूर्व ब्यास नदी में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा जिसमें वॉलन्टियर्ज के अलावा स्वेच्छा से स्थानीय लोग भाग लेंगे।
आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा बनें लोग
आशुतोष गर्ग ने समस्त विभागों के नोडल अधिकारियों को नदी उत्सव में निजी तौर पर उपस्थित रहने तथा सहयोग करने को कहा है। उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि आजादी के अमृत महोत्सव का सभी नागरिक हिस्सा बनें और नदियों के संरक्षण में अपना योगदान करें। बैठक की कार्यवाही का संचालन जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता के.के. कुल्लवी ने किया। उन्होंने कहा कि नदी उत्सव के आयोजन की अभी से तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। विभिन्न स्कूलों के लगभग 50 बच्चों को चित्रांकन सहित विभिन्न गतिविधियों में सम्मिलित किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *