जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक आशुतोष गर्ग  की अध्यक्षता में आयोजित

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक आज उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह, जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिव राम राही सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।  उपायुक्त ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिला कुल्लू में  नवम्बर, 2021 तक 24 हजार 63 बीपीएल तथा एपीएल परिवारों को 15 करोड़ 15 लाख 26 हजार 250 रूपए के आटा तथा चावल वितरित किए गए। इसी प्रकार हिमाचल  प्रदेश राज्य उपदान योजना के तहत 5 हजार 298 परिवारों को 45 करोड़ 93 लाख 685 रूपए मूल्य की उपदान दरों पर चीनी, दालें, तेल तथा नमक उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

इस प्रकार माह अप्रैल से नवम्बर, 2021 तक जिला में उपरोक्त योजाना के तहत कुल 60 करोड़ 24 लाख 56 हजार 935 रूपए की वस्तुएं उपभोक्ताओं को वितरित की गई।   उन्होंने बताया कि जिला कुल्लू में कुल 1 लाख 15 हजार 451 राशन कार्ड धारक परिवार हैं तथा योजना के तहत 4 लाख 33 हजार 701 राशनकार्ड उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सस्ती दारें पर राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में 449 उचित मूल्य की दुकानें हैं जिनमें से 201 सहकारी सभाओं, 238 व्यक्तिगत, 6 ग्राम पंचायतों तथा 4 महिला मंडलों द्वारा संचालित की जा रही हैं। विभाग द्वारा जिला में 4 लाख 33 हजार 701 राशन कार्ड धारक उपभोक्ताओं में से 4 लाख 32 हजार 298 की आधार सीडिंग कर 99.67 प्रतिशत उपलब्धि को हासिल कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में  विभाग द्वारा उचित मूल्य की दुकानों के 998 निरीक्षण कर 41 अनियमितताएं पाईं। इसमें 17 हजार 321 रूपए विभिन्न खाद्यानों की मूल्यांतर राशि वसूल करने के साथ 63 हजार 500 रूपए की प्रतिभूति राशि भी जब्त की गई। इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा जिला में ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए 77 उपभोक्ता शिविरों का आयोजन कर उपभोक्ताओं को विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। उपायुक्त ने बताया कि जिला कुल्लू में वर्तमान में में 13 गैस एजेंसियां कार्यरत हैं जिनके पास कुल 1 लाख 50 हजार 753 उपभोक्ताओं को गैस सिलैंडरों की आपूर्ति की जा रही है।

इसमें से 59 हजार 971 उपभोक्ताओं को एसबीसी तथा 90 हजार 782 उपभोक्ताओं को डीबीसी सुविधा प्रदान की गई है तथा इन्हें नियमित रूप से गैस आपूर्ति की जा रही है। जिला में कार्यरत सभी 449 उचित मूल्य की दुकानों पर पीओएस मशीनें स्थापित की गई हैं तथा पीओएस मशीनों के माध्यम से ही खाद्यानों का उपभोक्ताओं को वितरण किया जा रहा है।  इसके अतिरिक्त बैठक में उपायुक्त द्वारा जिला में विकास खंड नग्गर की ग्राम पंचायत ग्राहण के ग्राहण में उचित मूल्य की दुकान खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। इसी प्रकार विकास खंड कुल्लू के तहत ग्राम पंचायत जिंदौड़ के कशामटी में सोसायटी की शाखा खोलने, विकास खंड आनी की ग्राम पंचायत बुच्छैर के अप्पर तराला में उचित मूल्य की दुकान , विकास खंड बंजार की ग्राम पंचायत कोटला के लैल में सोसायटी की शाखा खोलने, विकास खंड निरमंड की ग्राम पंचायत त्वार के केदरा में सीएएस निशानी के पक्ष में शाखा खोलने, ग्राम पंचायत चायल के दोघरीधार में सब डीपो खोलने, इसी विकास खंड की ग्राम पंचायत बड़ीधार में राशन का सरकारी डीपो खोलने, ग्राम पंचायत सरघा के गांव न्यूकंदर तथा गांव मोहाली में सब डीपो खोलने, विकास खंड आनी की ग्राम पंचायत बीनन केे बीनन में कार्यरत उचित मूल्य की दुकान को पुनः आवंटित करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार बैठक में विकास खंड आनी की ग्राम पंचायत जाबन के देउरी तथा ग्राम पंचायत लझेरी के डीम में कार्यरत उचित मूल्य की दुकानों के पुर्नाबंटन तथा विकास खंड कुल्लू की ग्राम पंचायत मानगढ़ के तिउन में उचित मूल्य की दुकानों के पुर्नाबंटन का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त विकास खंड आनी की ग्राम पंचायत मुहान के गांव वशावल में उचित मूल्य की दुकान को खेम चंद को पुर्नाबंटित करने का का भी निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *