जिला टास्क फोर्स की बैठक में कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने पर बल, एसडीएम स्तर पर पुनः कार्यशील होंगे नियंत्रण कक्ष-आशुतोष गर्ग

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। जिला में गत तीन-चार दिनों से कोरोना मामलों की दर में बढ़ौतरी को देखते हुए उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज जिला टास्क फोर्स की बैठक बुलाई। बैठक में क्षेत्रीय अस्पताल के चिकित्सकों की उपस्थिति रही जबकि समस्त एसडीएम, खण्ड विकास अधिकारी व खण्ड चिकित्सा अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े। उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना मामलों में वृद्धि के दृष्टिगत कुछ वंदिशें लगाई हैं जिनकी पालना सुनिश्चित बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा बेशक नया वेरियंट ओमीक्रॉन का प्रभाव कम है, लेकिन इसका प्रसार कई गुणा अधिक है। इसे रोकने के लिये तुरंत से प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता है। आशुतोष गर्ग ने कहा जिला में कहीं पर भी बड़े समारोहों अथवा आयोजन नहीं होंगे। किसी भी प्रकार के आयोजन की सूचना कोविड पोर्टल पर अपलोड करनी होगी और समस्त एसडीएम नियमित तौर पर पोर्टल की निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची भारत सरकार से प्राप्त होती है, बाहर से आने वाले प्रत्येक यात्री का कोविड टेस्ट सुनिश्चित बनाना होगा। बाहर से आने वाले यात्रियों की पूरी निगरानी एसडीएम रखेंगे।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने की जहां आवश्यकता हो, तुरंत से बनाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि कम से कम 10 संपर्क का पता लगाना जरूरी है और इन सभी की तुरंत से सैंपलिंग की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां पर भी कोरोना प्रसार बढ़ता है, वहां तुरंत से कंटेनमेंट जोन बनाकर संपर्क टेªसिंग पर कार्य किया जाना चाहिए। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को जिला में सैंपलिंग बढ़ाने के लिये कहा। उन्होंने पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों तथा आम जनमानस से सैंपलिंग में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने एसडीएम को जिला में कोविड-19 से जुड़ी समस्त टीमों को पुनः सक्रिय बनाने को कहा। इसी प्रकार उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के ऑक्सीजन प्लांटों के नियमित संचालन की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल में 1500 एलपीएम के दो संयंत्र स्थापित किये गए हैं और ऐसे प्रयास किये जाने चाहिए कि दोनों पूरी क्षमता के साथ हर रोज ऑक्सीजन तैयार कर सकें।। आशुतोष गर्ग ने जिलावासियों से अपील की है कि कोरोना के नये वेरियंट का तेजी से प्रसार होने की संभावना बनी हुई है, इसलिये कोविड उपयुक्त व्यवहार को सभी लोग इमानदारी के साथ अपनाएं। घर से बाहर हर समय अच्छे से तीन लेयर वाला मास्क पहनें, हाथों को बार-बार साथ करें तथा अनावश्यक बाजारों में भीड़ करने से बचें। उन्होंने आग्रह किया कि लक्षण होने पर तुरंत से कोरोना जांच करवाएं ताकि आपके परिजनों को किसी प्रकार की असुरक्षा न हो। उन्होंने कोरोना को लेकर समाज में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत पर भी बल दिया। Lअतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नरेश के अलावा जिला नोडल अधिकारी डॉ. अतुल व डॉ. डोगरा बैठक में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *