बवेली-जिंदौड़ सड़क के लिये 10 करोड़ की डीपीआर-गोविंद ठाकुर

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के लिये लाई गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति बच्चों को संस्कारी व व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करेगी और छोटे बच्चों की पीठ का बोझ समाप्त करेगी। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने रविवार को मनाली विधानसभा क्षेत्र के शिरड़ में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का शुभारंभ करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंन कहा राजकीय उच्च विद्यालय शिरड़ को जमा दो का दर्जा प्रदान करने की घोषणा उन्होंने मुख्यमंत्री से करवाई थी और आगामी सत्र से स्कूल में जमा-एक व दो की कक्षाएं बैंठेगी। स्कूल भवन एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है। स्कूल के स्त्तरोन्यन से बच्चों को कटराईं अथवा रायसन नहीं जाना पड़ेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों को अच्छे से शिक्षा प्रदान करें। शिक्षित बच्चे अपने भविष्य को संवारने के लिये स्वयं सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति निजी व सरकारी स्कूलों के तथाकथित अंतर को कम करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को सरकार की अनेक योजनाएं कार्यान्वित की गई हैं और इन स्कूलों में प्रशिक्षित अध्यापक होते हैं जो बच्चों को बेहतर ढंग से शिक्षा प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा वह स्वंय भी सरकारी स्कूल में पढ़ें हैं और समाज में  अनेक महान हस्तियां सरकारी स्कूलों की उपज हैं। उन्होंने कहा पिछले चार सालों में मनाली विधानसभा क्षेत्र में 17 नये स्कूल खोले अथवा स्त्तरोन्नत किये गए हैं।

स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि बवेली-जिंदौड़ सड़क का निर्माण किया जाएगा और इसके लिये 10 करोड़ की डीपीआर बनाकर स्वीकृति हेतु भेजी गई है। उन्होंने कहा कि 31 करोड़ रुपये की लागत से शिरड़-ब्यासर-रामशिला सड़क का विस्तारीकरण कार्य प्रगति पर है और इसके तहत बड़ी आबादी लाभान्वित होगी। रायसन से वामतट को जोड़ने वाला रायसन पुल का कार्य लगभग 15 करोड़ की लागत से प्रगति पर है। इससे क्षेत्र की 11 पंचायतें लाभान्वित होंगी। भाटग्रां से खड़िहार सड़क का कार्य 3.76 करोड़ की लागत से प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि शिरड़ के लिये 13 लाख की लागत से सम्पर्क सड़क को पक्का किया गया। गोविंद ठाकुर ने कहा कि भाजपा के शासनकाल में मनाली विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। बंदरोल में नवोदय विद्यालय तथाा सेऊबाग में पॉलिटैक्निक संस्थान उनकी देन है।उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के सैंकड़ों युवाओं को घसर-द्वार पर पैराग्लाईडिंग व रिवर रॉफिॅ्टंग में रोजगार मिला है। पर्यटन स्थलों को विकसित करने से हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मनाली में 100 बिस्तरों का अस्पताल बन रहा है। इसी प्रकार, 8 करोड़ की लागत से पतलीकूहल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण किया जा रहा है जिससे क्षेत्र की बड़ी आबादी लाभान्वित होगी।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत शिरड़ में 1.15 करोड़ रुपये की लागत से हर घर को नल में जल सुविधा प्रदान की जा रही है और 99 प्रतिशत घरों को कवर कर लिया गया है। सड़क के चौड़ीकरण कार्य के कारण डोहलूनाला तथा शिरड़ की जलापूर्ति योजना क्षतिग्रस्त हो गई थीा जिसे 20 लाख खर्च करके पुनः बहाल किया जा रहा है। ग्राम पंचायत शिरड़ तथा देवगढ़ के लिये विधायक प्राथमिकता में जलापूर्ति योजना का नया प्रस्ताव तैयार करके स्वीकृति हेतु भेजा है। उन्होंने कहा कि गरेहड़ गांव में 25 केवी के ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाकर 63 केवीए किया गया। शिरड़ ट्रांसफार्मर की क्षमता को100 केवीए से  बढ़ाकर 250 केवीए किया गया। सिधारा ग्राम में 25 केवीए क्षमता का नया ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया जिसपर 15 लाख की राशि व्यय की गई है। इससे तीन गांवों को लाभ मिला है। इसी प्रकार, शिरढ़-रोपा के 25 केवीए ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाकर 63 केवीए मंजूर हुआ है और इस कार्य को जल्द पूरा किया जाएगा। बैंची पंचायत में 12 लाख रुपये की लागत से ट्रांसफार्मरों की क्षमता को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।


मण्डलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, सदस्य राज्य महिला आयोग मंजरी नेगी तथा पंचायत समिति सदस्य रंजना ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। स्थानीय पाठशाला की प्रधानाचार्य निवेदिता सूद ने स्वागत किया जबकि एसएमसी के प्रधान रेवत राम ने स्कूल के लिये मांगे रखीं। स्कूली छात्र-छात्राओं ने इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। उपनिदेशक उच्च शिक्षा शांति लाल शर्मा, प्रधान देवगढ़ पंचायत डिम्पल, पंचायत समिति सदस्य अनिता ठाकुर, सुषमा, रेशमा तथा किशोरी लाल, अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष शिव चंद, किसान मोर्चा अध्यक्ष रेवन राम, उप्रपधान प्रकाश चंद के अलावा भगत सिंह, राजन्द्र ठाकुर, नारायण, भजन दास, केहर सिंह, हरीचंद, गोपी चंद डोगरा, अध्यापकगण, अभिभावक व स्कूली बच्चे समारोह में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *