प्रत्येक पंचायत के 15 युवाओं को दिया जाएगा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण-उपायुक्त

इस खबर को सुनें

­Jसुफभी न्यूज़ चंबा। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंबा के तत्वाधान में क्षमता विकास कार्यक्रम के तहत आपदा तैयारी और प्रतिक्रिया पहल को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जनजातीय भवन बालू में किया गया। कार्यशाला में गैर सरकारी संस्थाओं और सामुदायिक संगठनों ने भाग लिया।
कार्यशाला के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि उपायुक्त डीसी राणा कहा कि जिला की प्रत्येक पंचायत से 15 युवाओं चयनित कर आपदा के संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ताकि आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्य को बेहतर और सुगम तरीके से किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में आपदों के जोखिम को कम करने के लिए गैर-सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया गया है तथा जिला में शिक्षकों को भी आपदा के संबंधित मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण देने के साथ मिस्त्रीयों को भी भूकंप रोधी इमारत के निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि बनाए जा रहे भवन भूकंप रोधी हो। उन्होंने कार्यशाला में भाग लेने वाले विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं और सामुदायिक संगठनों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी वितरित किए। कार्यशाला में शिमला स्थित आपदा प्रबंधन पर कार्यरत अनुभवी संस्था ‘डूअर्स’ से आए विषय विशेषज्ञ नवनीत यादव और निधि काल्टा ने प्रतिभागियों को आपदा जोखिम न्यूनीकरण की विधियों और साथ ही किसी आपदा या दुर्घटना के दौरान जीवन रक्षा से जुड़ी व्यावहारिक दक्षताओं को रोचक तरीकों से सिखाया। कार्यशाला में प्रशिक्षण व क्षमता वृद्धि समन्वयक आशीष सेमवाल, सूचना प्रोद्योगिकी समन्वयक सुमित गुप्ता तथा विभिन्न गैर-सरकारी संस्थाओं व सामुदायिक संगठन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *