8700 फुट की ऊंचाई पर क्रिकेट का अनोखा रोमांच शुरु, प्रदेशभर की 100 से अधिक टीमें लेगी हिस्सा

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ (परस राम भारती) तीर्थन। कुल्लु उपमण्डल बंजार में तीर्थन घाटी की दूर दराज ग्राम पंचायत शिल्ली से दो वर्ष पूर्व शहीद हुए गरुली गांव के सैनिक लगन चन्द की याद में स्थानीय खेलकुद एवं पर्यटन विकास समिति द्वारा भिंडी थाच में गत वर्ष की भांति 7 अप्रैल से शहीद लगन चन्द क्रिकेट मेमोरियल कप प्रतियोगिता का विधिवत रूप से शुभारम्भ किया। शहीद लगन चन्द की रेजीमेंट से भारतीय सेना की 94 मीडियम रेजिमेंट के सव ए.आई.जी. मनोज कुमार व उनकी धर्मपत्नी अर्चना इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। स्थानीय लोगों द्वारा मुख्य अतिथि का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। वीरवार को मुख्य अतिथि ने विधिवत रूप से रिबन काटकर इस प्रतियोगिता का आगाज किया। महिला मंडल परवाड़ी ने स्वागत गीत, देशभक्ति गीत और स्थानीय गीत संगीत आदि की बेहतर प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर पूर्व सैनिक संगठन बंजार से कैप्टन तेजा सिंह, कैप्टन लालचंद, सूबेदार हरि सिंह, सूबेदार हेतराम, पूर्व सैनिक संगठन के सचिव व नगर पंचायत बंजार के पार्षद महेंद्र शर्मा, स्थानीय ग्राम पंचायत शिल्ली की प्रधान शेतु देवी, उपप्रधान मोहर सिंह, महिला मंडलों व युवक मंडलों के सदस्य, खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के पदाधिकारी व सदस्य तथा स्थानीय ग्राम पंचायतों के सदस्य विशेष रूप से मौजूद रहे।

गौरतलब है कि भिंडी थाच तक सड़क मार्ग से पैदल करीब एक घंटे की ट्रैकिंग करके ही पहुंचा जा सकता है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों के ठहरने और खाने पीने की व्यवस्था स्थानीय खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिती की ओर से की गई है। मुख्य अतिथि ने कहा कि लोग शहीद लगन चन्द की यादों को हमेशा के लिए संजोए रखेंगे। इन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने और सेना भर्ती में आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया है। खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के अध्यक्ष रमेश कायथ, उपाध्यक्ष रणजीत सिंह, सचिव डूर सिंह, कोषाध्यक्ष केहर सिंह आदि ने बतलाया कि दो वर्ष पूर्व शहीद हुए गरूली गांव के युवा सैनिक लगन चन्द की याद में उनके शहीदी दिवस गत वर्ष 7 अप्रैल, 2021 से इस मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया है जो भविष्य में भी हर साल इस कप का आयोजन होता रहेगा।

खेलकूद समिति के अध्यक्ष रमेश कायथ ने बताया कि इस बार प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रवेश शुल्क 5500 रुपय रखा गया है। विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह 1,11,111 रुपये नगद और चाँदी जड़ित कप व किट तथा द्वितीय पुरस्कार में 55,555 रुपये नगद और कप प्रदान किये जाएंगे। इसके अलावा भी खिलाड़ियों को अन्य कई आकर्षक पुरस्कार और उपहार भी दिए जाएंगे। इन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती इस प्रतियोगिता में बीड़ी, सिगरेट, शराब तथा पानी और अन्य पेय पदार्थों की प्लास्टिक बोतलों आदि पर प्रतिबंध रहेगा।  हालांकि इस दौरान जड़ी-बूटी युक्त चाय और स्थानीय व्यंजनों की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। ग्राम पंचायत शिल्ही की प्रधान शेतु देवी ने बताया कि इस बार लोगों को सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतियोगिता स्थल पर होर्डिंग्स लगाए गए है जिसमें बाल विवाह, नशे की खेती और अन्य नशीले पदार्थो के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के वारे में अवगत करवाया गया है। इन्होंने युवाओं से इस प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है।
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *