प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महत्वाकांक्षी योजनाओं के सकारात्मक परिणाम से देश में बढ़ी आत्मनिर्भरता-डॉ. वीरेंद्र कुमार

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ चंबा

केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने  चंबा के दो दिवसीय दौरे के दौरान आज खज्जियार में केंद्र सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया।

उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार के 8 वर्षों के कार्यकाल देश आत्मनिर्भरता की और बढ़ा है। वर्ष  2014 के बाद देश में कई  महत्वाकांक्षी योजनाओं के सकारात्मक परिणाम आने  से व्यापक बदलाव हुए हैं।

डॉ. वीरेंद्र कुमार ने यह भी कहा कि समाज में  अंतिम पंक्ति के व्यक्ति के कल्याण के लिए सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित बनाया गया है।

केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सरकार  केंद्र द्वारा वित्त पोषित सभी  योजनाओं का बेहतरीन कार्यान्वयन सुनिश्चित  बना रही  है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लोगों को आवास और जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल की सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ केंद्र  सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के माध्यम से जनकल्याण  से संबंधित कार्यों में प्राथमिकता रखी गई है ।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत अनुसूचित जाति बहुल गांवों में अधोसंरचना विकास के लिए प्रति गांव 22 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में इस योजना से कई गांव लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने  चयनित गांवों में विकास के किए जा रहे कार्यों में जन सहभागिता की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

डॉ. वीरेंद्र कुमार ने  कहा कि  चंबा को आकांक्षी ज़िला में भी शामिल किया गया है  सरकार द्वारा  चंबा के सर्वागीण विकास के लिए आवश्यक  कदम उठाए जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और आयुष्मान भारत जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत स्थानीय लाभार्थियों बातचीत की।

इसके बाद  केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने अपनी धर्म पत्नी सहित अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले ग्राम पंचायत खजियार के निवासी चैन लाल के घर भोजन ग्रहण किया। उन्होंने साग मक्की की रोटी, कसरोड़ (लींगड) और स्थानीय व्यंजनों का भी आनंद लिया।

 उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनीखेत की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव रठियार के  निवासी बच्चन सिंह और पवन कुमार के नवनिर्मित घरों का दौरा भी किया।

उन्होंने  कॉमन सर्विस सेंटर उदयपुर व स्वयं सहायता समूह पांगी हिल्स का दौरा करने के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा संस्थान के  निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण भी किया।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा में मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयाल, सदर विधायक  पवन नैयर, अध्यक्ष जिला कृषि उपज मंडी समिति चंबा डीएस ठाकुर, उपायुक्त डीसी राणा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार , एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, मुख्य चिकित्सा  अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *