आनी के कोट गाँव में तीन माह से चल रहे प्रशिक्षण में 40 महिलायों नें सीखे गलीचा बुनाई के गुर

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ आनी। एकीकृत डिज़ाइन एवं तकनीकी विकास परियोजना कार्यक्रम के अन्तर्गत गलीचा बुनाई  में 3 माह के प्रशिक्षण केन्द्र का गांव कोट तहसील आनी में सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर विधिवत समापन किया गया। इस समापन समारोह की अध्यक्षता राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के प्रदेश उपाध्यक्ष  श्री संजीव कटवाल जी ने की जबकि समारोह में आनी के विधायक किशोरी लाल मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे। निगम के तत्वाधान से इस केन्द्र का शुभारम्भ 3 माह पूर्व किया गया था तथा इस प्रशिक्षण केन्द्र में 40 प्रशिक्षार्थियों ने गलीचा बुनाई  के विभिन्न प्रकार की डिजाइन से सम्बन्धित प्रशिक्षण लिया। केन्द्र में चालीस लोगों को ट्रेनिंग देने वाले अमित कुमार यादव (डिजाइनर वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार ) ने अनेको प्रकार के डिज़ाइन सिखाए उनके  मार्गदर्शन में प्रशिक्षार्थियों ने मूर्त रूप देने  का प्रशिक्षण लिया।
 समारोह की अध्यक्षता करते हुए हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल ने कहा कि सरकार द्वारा इस तरह के अनेको कार्यक्रम चलाए जा रहें हैं और वर्तमान में प्रदेश भर में लगभग दो हज़ार लोग विभिन्न तरह  की प्रशिक्षण ले रहें है। निगम के तत्वाधान से चलाए जा रहें इन प्रशिक्षण केन्द्रो में सीखने वाले लोगो को ट्रेनिंग के साथ साथ मानदेय भी दिया जाता है। उन्होने कहा कि इस तरह  की ट्रेनिंग को लेकर भविष्य में इसे स्वरोजगार के रूप में भी अपनाया जा सकता है।
समरोह में विशेष रूप से मुख्यातिथि पधारे  विधायक किशोरी लाल ने भी आए हुए लोगो को सम्बोधित किया तथा सरकार द्वारा चलाए जा रहें इस तरह के प्रशिक्षण केन्द्रो में विभिन्न प्रकार की प्रशिक्षण लेने का आवाहन किया। तीन माह के प्रशिक्षण केन्द्र के समापन समरोह में राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम ज़िला मण्डी कुल्लू एवं कांगड़ा के प्रभारी दीपक पूरी, जिला परिषद, विकास खंड अधिकारी तथा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के प्रधान उप प्रधान एवं पंचायत समिति सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *