कुल्लू जिला के हर घर में आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पंहुंचाय जाएगा तिरंगा-गोविंद सिंह ठाकुर

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने अटल सदन कुल्लू में हर घर तिरंगा अभियान पर आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हर घर तिरंगा अभियान को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिये प्रत्येक व्यक्ति का योगदान अपेक्षित है।

कार्यक्रम में कुल्लू व भुंतर विकास खण्डों के पंचायती राज संस्थानों व शहरी स्थानीय निकायों के चुने हुए प्रतिनिधियों के अलावा आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

गोविंद ठाकुर ने जिला वासियों से आगामी 13 से 15 अगस्त के बीच अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराकर राष्ट्रभावना की मुहिम को मजबूत करने की अपील की है।

देशभक्ति का वातावरण तैयार करने के लिये 11 अगस्त से जगह-जगह पर प्रभात फेरियां निकाली जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सरकारी व निजी सभी स्कूल 12 अगस्त को कुल्लू में विशाल प्रभात फेरी निकालेंगे और ढालपुर मैदान में एकत्र होकर समारोह का आयोजन किया जाएगा।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला के लिये 1.32 लाख झण्डे आएं हैं और आज से ही खण्ड विकास अधिकारी ग्रामीण स्तर पर गठित समितियों के माध्यम से इनका वितरण प्रत्येक घर तक करना आरंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला में लगभग 1.20 लाख घर हैं और इसके अलावा सरकारी कार्यालय, सार्वजनिक भवन व निजी प्रतिष्ठान भी 10 हजार के करीब हैं।

बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा।
उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि केन्द्र सरकार ने ध्वज संहिता में बदलाव किया है। अब लोग रात में भी अपने घरों में तिरंगा फहरा सकेंगे। झण्डे अब हाथ के बजाए मशीन से भी तैयार किये जा सकते हैं। कपास, पॉलिएस्टर, क्रन, रेशम व खादी के घ्वज भी बनाए जा सकते हैं। घरों पर झण्डा सूर्यास्त के बाद आधा झुकाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सरकारी संस्थानों में रात्रि के समय झण्डा आधा झूका रहेगा। घरों पर तिरंगा 15 अगस्त के बाद जब तक चाहो लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना होगा की केसरी रंग झण्डे में सबसे उपर हो। झण्डा कटा या फटा न हो और न ही रास्ते अथवा सड़क पर पड़ा हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *