दशहरा में दो स्टार नाईट समेत होंगी सात सांस्कृतिक संध्याएं-प्रशांत

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़
कुल्लू

कुल्लू में दशहरा कल्चर समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय लोक नाटय उत्सव दशहरा कुल्लू में 5 अक्तूबर से 11 अक्तूबर, 2022 तक सातों संध्याओं में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सातों संध्याओं के लिये अलग-अलग थीम दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उत्सव के अंतरराष्ट्रीय स्वरूप को कायम रखने के लिये केवल अच्छे कलाकारों की प्रस्तुतियों पर बल दिया जाएगा। दो स्टार नाइट होंगी जिनमें सिने जगत के मशहूर प्ले बैक सिंगर परफोर्म करेंगे।

उन्होंने कहा कि एक संध्या पूरी तरह से पहाड़ी संध्या होगी और इसमें प्रदेश के जाने-माने कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रत्येक संध्या में प्रदेश के किसी न किसी जिले का लोक नृत्य दल की प्रस्तुति होगी ताकि दर्शकों को सात दिनों के दौरान लगभग सभी जिलों की संस्कृति को देखने व जानने का मौका मिल सके।

इसके अलावा देश के विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक दल भी हर रोज परफार्म करेंगे। अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक दलों को भी आमंत्रित किया जाएगा जिसमें विभिन्न देशों के कलाकारों की प्रस्तुतियां दर्शकों को देखने को मिलेंगी। पंजाबी व सूफी नाइट का भी आयोजन किया जाएगा।
प्रशांत सरकैक ने कहा कि सांस्कृतिक संध्याओं की प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिये कलाकारों का चयन ऑडिशन के माध्यम से किया जाएगा। जिलावार इसकी तिथियां सितम्बर माह में घोषित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि लोक नाटय उत्सव के वैभव को बनाए रखने के प्रयास किये जाएंगे। कलाकारों को मानदेय पहले निश्चित कर लिया जाएगा। बाद में इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं होगा। सांस्कृतिक संध्याओं के आरम्भिक सत्र यानि 4 बजे से 7 बजे तक एंकरिंग का जिम्मा जिला लोक सम्पर्क अधिकारी का होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *