पंजाब नैशनल बैंक द्धारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान कुल्लू द्धारा 10 दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण किया आयोजित

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

पंजाब नैषनल बैंक द्धारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान कुल्लू (पी0एन0बी0 आरसेटी) द्धारा 10 दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 03.08.2022 से 12.08.2022 तक किया गया।

मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण में 27 प्रषिक्षुओं ने भाग लिया। 10 दिन तक चले कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को मधुमक्खी पालन माध्यम से सफल उद्यमी बनने की प्रेरणा दी गई। सफल उद्यमी बनने के लिये और अपनी व्यापारिक गतिविधियों को सही ढंग से चलाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में उद्यमिक क्षमतांए जैसे स्वप्रेरणा, अवसरों की पहचान व उनका प्रयोग, निरंतरता, सूचनाओं को खोजना, क्चालिटि प्रबंधन, समस्या का समाधान, आत्म विश्वास, यकीन दिलाना आदि के बारे में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान सभी प्रशिक्षुओं को सफल उद्यमि से मुलाकात भी करवाई गई और सभी प्रशिक्षुओं ने सफल उद्यमि से मुलाकात कर सफल उद्यमी बनने के टिप्स प्राप्त किये। इसके अतिरिक्त सभी प्रशिक्षुओं को बिजनेस गेम्स के माध्यम से लाभ व हानि की गणना करना भी सिखाया गया।

कार्यक्रम के दौरान दीन दयाल मौन फार्म कराड़सू में सभी प्रशिक्षुओं को प्रेक्टिकल के माध्यम से शहद की मक्खियों को पालने का विशेष  प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के समापन समारोह में निदेशक पंजाब नैशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) कुल्लू से संदीप भोगल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

मुख्य अतिथि संदीप भोगल ने सभी प्रतिभागियों को सफल उद्यमी बनने के टिप्स देते हुए बाजार प्रबंधन और क्वालिटि प्रबंधन की जानकारी दी और उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के बाद भी दो साल तक आरसेटी कुल्लू द्धारा सभी प्रशिक्षुओं को स्वरोजगार को अपनाकर अपनी आजिविका खुद कमाने के लिये सहायता की जायेगी।

कार्यक्रम समन्वयक सौरभ उपाध्याय ने सभी प्रशिक्षुओं को मधुमक्खी पालन उद्यम की स्थापना के लिए अवसरों की पहचान कैसे की जाए के बारे में जानकारी दी । उन्होंने कहा अगर अवसर आपका दरवाजा नहीं खटखटता है तो अपने लिए सफलता का दरवाजा खुद बनायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *