लता मंगेशकर जिला स्तरीय लोक संगीत प्रतियोगिता के लिये 23 अगस्त तक करें आवेदन-सुनीला ठाकुर

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो
कुल्लू

जिला भाषा अधिकारी सुनीला ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा स्वर कोकिला भारत रत्न स्व. लता मंगेशकर की स्मृति में लोक संगीत पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

यह प्रतियोगिता कुल्लू के देवसदन में होगी। इसकी तिथि आवेदन प्राप्त होने के उपरांत घोषित की जाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये 23 अगस्त, 2022 तक जिला भाषा अधिकारी कार्यालय, देव सदन भवन, कुल्लू पर आवेदन कर सकते हैं।

सुनीला ठाकुर ने कहा कि इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु भेजा जाएगा।

प्रतियोगिता के लिये निर्धारित मानकों की जानकारी देते हुए जिला भाषा अधिकारी ने कहा कि  विशुद्ध लोक संगीत प्रतियोगिता में गायक/गायिका को जिला कुल्लू में प्रचलित पारम्परिक लोक गीत जैसे वीर गाथा, देव स्तुति, ऋतु गीत, फसल कटाई के गीत, प्रेम गीत, व्यथा गीत, श्रम गीत व मेले के गीत इत्यादि गीतों का गायन करना होगा।

विशुद्ध लोक संगीत प्रतियोगिता दो श्रेणियों में क्रमशः 16 साल से कम व सोलह वर्ष से अधिक की दो श्रेणियों में होगी, जिसमें महिला व पुरूष की अलग-अलग प्रतियोगिताएं होंगी।

इसी प्रकार, समकालीन व आधुनिकता लिए विलयात्मक लोक संगीत की श्रेेणी में ऐसे लोक संगीतों का समावेश होना चाहिए, जिसमें जिला कुल्लू के परम्परागत लोक संगीत के साथ आधुनिक संगीत का विलय हो।

विलयात्मक लोक संगीत प्रतियोगिता दो श्रेणियों में क्रमशः 16 साल सेे कम व सोलह वर्ष से अधिक की दो श्रेणियों में होगी। ये प्रतियोगिता भी  महिला व पुरूषों के लिये अलग-अलग होंगी।

सुनीला ठाकुर ने कहा कि गायन की अवधि 5 मिनट रहेगी। एक प्रतिभागी केवल एक प्रतियोगिता में भाग ले सकेगा। विजेता प्रतिभगियों को 11 हजार रू. की ईनाम राशि प्रदान की जाएगी।

निर्णायक मण्डल द्वारा लिया गया निर्णय अन्तिम व सर्वमान्य होगा। भाग लेने वाले प्रतिभागियों को विभाग की ओर से किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता अथवा पारिश्रमिक देय नहीं होगा। प्रतिभागी की उम्र सुनिश्चित करने के लिए आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड की छायाप्रति लाने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *