भारतीय सेना ने एक नया डिजिटल पैटर्न छलावरण लड़ाकू वर्दी की तैयार

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ ब्यूरो
शिमला
भारतीय सेना आरट्रेक मुख्यालय के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि भारतीय सेना ने एक नया डिजिटल पैटर्न छलावरण लड़ाकू वर्दी तैयार की है जो हल्का, मजबूत और सभी इलाकों के लिए उपयुक्त है।
 उन्होंने बताया कि विघटनकारी पैटर्न की पोशाक में मिट्टी के रंगों और जैतून के हरे रंग के रंगों का मिश्रण होता है। नए पैटर्न की वर्दी को सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए और सेवा कर्मियों द्वारा अनधिकृत पैटर्न वाली लड़ाकू पोशाक पहनने से रोकने के लिए डिजाइन किया गया है।
उन्होंने बताया कि सेना ने पेटेंट, डिजाइन और व्यापार चिन्ह महा नियंत्रक के कार्यालय में पहले ही आवेदन कर दिया है और बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) प्रक्रियाएं जल्द ही अपेक्षित हैं। नई शुरु की गई लड़ाकू वर्दी केन्द्रीय खरीद और कैंटीन स्टोर विभाग (सीएसडी) के माध्यम से उपलब्ध होगी।
उन्होंने बताया कि भारतीय सेना सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अनधिकृत, समान दिखने वाली वर्दी और कपड़े बेचने वाले डीलरों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रही है। साथ ही सेना के कर्मियों को अनाधिकृत विक्रेताओं से नई वर्दी खरीदने पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि सभी विक्रेताओं/दुकानदारों को एतद् द्वारा सलाह दी जाती है कि वे समान दिखने वाली वर्दी और कपड़े के स्टाॅक/बिक्री से दूर रहें। साथ ही सभी दर्जी को यह भी सलाह दी जाती है कि वे इसे सिलाई न करें क्योंकि यह आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को आमंत्रित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *