शिमला में खण्ड विकास अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

शिमला

अतिरिक्त उपायुक्त शिमला शिवम प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज यहां उपायुक्त कार्यालय के बचन भवन सभागार में जिला के समस्त खण्ड विकास अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में मनरेगा के अंतर्गत जिला में किए गए कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई जिसमें वित्त वर्ष 2022-23 के अंतर्गत भौतिक एवं वित्तीय निष्पादन पर विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया गया।

एनआरएलएम के अंतर्गत जिला में इस वित्त वर्ष के लिए 975 स्वयं सहायता समूहों का गठन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें से अब तक 210 स्वयं सहायता समूह का गठन किया जा चुका है वहीं 432 ग्रामीण संस्थाओं का गठन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें से 30 ग्रामीण संस्थाओं का गठन किया जा चुका है।

उन्होंने एलडीएम यूको बैंक को एनआरएलएम के तहत प्रदान किए जाने वाले ऋण को तत्परता से करवाने के निर्देश दिए ताकि इन स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक मदद उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि जिला में 16 हिम इरा दुकानों का गठन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें से 15 दुकानों के स्थान चिन्हित किए जा चुके हैं तथा 14 दुकानें इस समय क्रियाशील है।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना, मुख्यमंत्री लोक भवन, मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना एवं पंचवटी पार्क के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में पंचायती राज से संबंधित अनेकों विकासात्मक योजनाओं की भी समीक्षा की गई, जिसमें पंचायत घरों के निर्माण कार्यों की समीक्षा, 14वें एवं 15वें वित्त आयोग की समीक्षा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *