राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ननखड़ी में आयोजित चार दिवसीय अंड-19 छात्रा खण्ड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता संपन

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़
शिमला
शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ननखड़ी में आयोजित चार दिवसीय अंड-19 छात्रा खण्ड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर शिरकत की।
उन्होंने कहा कि टिक्कर-खमाड़ी सड़क निर्माण के लिए 108 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृति के लिए केन्द्र सरकार को भेजी गई है, जिसकी जल्द स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री के माध्यम से केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया जाएगा ताकि इस सड़क के निर्माण से क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके तथा पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिले।
उन्होंने कहा कि टिक्कर-खमाड़ी सड़क के लिए प्रारम्भिक तौर पर 10 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करने के लिए हिमकोफेड के अध्यक्ष कौल नेगी व अन्य के साथ सम्मिलित होकर मुख्यमंत्री के सम्मुख मांग प्रस्तुत की जाएगी।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी के शैक्षणिक परिणामों में खेलकूद से जुड़ी क्रियाशीलता का सकारात्मक योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि खेलकूद बच्चों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास का अभिन्न अंग है।
मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत 3 करोड़ रुपये व्यय कर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में खेल मैदान का निर्माण किया जा रहा है, जिस पर प्रति मैदान 10 लाख रुपये की राशि व्यय की जा रही है।
मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 15 लाख रुपये की लागत से एक खेल मैदान निर्मित किया जा रहा है, इस योजना के तहत प्रदेश में 10 करोड़ 33 लाख रुपये की राशि व्यय की गई।
प्रदेश में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को रोजगार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से विभिन्न विभागों, निगमों व बोर्डों में 3 प्रतिशत आरक्षण तय किया गया है, जिसके तहत अभी तक 220 खिलाड़ियों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न खेल टूर्नामेंटो में खिलाड़ियों की डाइट मनी को बढ़ाकर 60 रुपये से 120 रुपये किया गया।  उन्होंने विद्यालय को अपनी ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य आरके जिश्टु ने बताया कि चार दिवसीय इस खेलकूद प्रतियोगिता में 15 खण्डों के 610 छात्राओं ने भाग लिया, जिसमें वाॅलीबाॅल में रोहडू प्रथम, कुमारसैन द्वितीय रहा। कब्बडी में कुमारसैन-ननखड़ी प्रथम व ठियोग द्वितीय रहा। खो-खो में ठियोग प्रथम तथा देहा द्वितीय रहा। बैडमिंटन में रोहडू खण्ड प्रथम व मशोबरा खण्ड द्वितीय रहा। योग में ठियोग प्रथम व शिमला-1 द्वितीय रहा। टेबल टेनिस में देहा खण्ड का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देहा प्रथम तथा कोटखाई खण्ड का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवरी-खनेटी द्वितीय रहा।
वेट लिफ्टिंग में रामपुर खण्ड का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा रामपुर प्रथम तथा रोहडू का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा रोहडू द्वितीय स्थान पर रहा। रेसलिंग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा लक्कड़बाजार प्रथम रहा और चैस में छौहारा जोन का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चिढ़गांव प्रथम तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर शिमला-1 द्वितीय रहा। आलराउंड बेस्ट का खिताब ठियोग जोन ने प्राप्त किया। मार्च-पास्ट में कुमारसैन और ननखड़ी जोन ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।
इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष कुलवीर खुंद, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भीमसैन, पंचायत समिति के उपाध्यक्ष शेर सिंह खुंद, उप-निदेशक उच्चतर शिक्षा अशोक शर्मा, ग्राम पंचायत ननखड़ी प्रधान राकेश कुमार, सहायक निदेशक शारीरिक शिक्षा कार्यालय सोहन कल्याण तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *