अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़कें लोगों की मूलभुत जरूरतें, समूचे बंजार विधानसभा क्षेत्र में किया भरपूर विकास-सुरेन्द्र शौरी

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

परस राम भारती, गुशैनी बंजार

जिला कुल्लू उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुशैनी में नवनिर्मित सात कमरों वाले दो मंजिला नए भवन का उद्घाटन विधायक सुरेंद्र शौरी द्वारा किया गया।

इस मौके पर उन्होंने गुशैनी से ग्राम पंचायत शर्ची को जोड़ने वाले पैदल पुल का शिलान्यास भी किया है।

विधायक सुरेन्द्र शौरी द्वारा शर्ची गांव में लाखों रुपए बजट से नव निर्मित स्वास्थ्य उप केन्द्र भवन का उद्घाटन करके इसे जनता के लिए समर्पित किया है।

इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुशैनी और स्थानीय ग्राम पंचायतों की ओर से कई रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी बंजार केहर सिंह ठाकुर, प्रधानाचार्य अनिल ठाकुर, बंजार ब्लॉक पंचायत समिति के उपाध्यक्ष डूर सिंह, पंचायत समिति सदस्य लीला देवी, स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, तीर्थन घाटी की स्थानीय ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि प्रधान, उपप्रधान व सदस्यगण, स्कूल के अध्यापकगण, महिला मंडल, बीएसएनल के सहायक अभियंता प्रभाकर मिश्रा और भवन निर्माण करने वाली कंपनी एमके कंस्ट्रक्शन के पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

विधायक सुरेन्द्र शौरी द्वारा पूर्ण विधि विधान और पूजा अर्चना करने के पश्चात सर्वप्रथम फ्लाचन नदी के उपर सत्रह लाख रूपए बजट से बनने वाले पैदल पुल का शिलान्यास किया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुशैनी के प्रधानाचार्य अनिल ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2005 में फलाचन नदी में भारी बाढ़ आने के कारण पुराना स्कूल का भवन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था, जिस कारण नए बने भवन में भी विद्यार्थियों के लिए कमरे कम पड़ रहे थे।

इन्होंने बताया कि वर्तमान समय में इस स्कूल में 528 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसलिए सरकार द्वारा यहां पर बीएसएनएल के माध्यम से एमके कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा एक नए भवन का निर्माण कार्य करवाया गया है।

अनिल ठाकुर ने बताया कि 14 जुलाई 2020 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा ऑनलाइन माध्यम से इस भवन का शिलान्यास किया गया था जो एक निर्धारित समय अवधि के अंदर करीब 2 वर्षों में बनकर तैयार हो गया है।

इस भवन में चार क्लासरूम, एक आर्ट एंड क्राफ्ट रूम, एक लाइब्रेरी रूम और एक विज्ञान प्रयोगशाला बनी है।

प्रधानाचार्य द्वारा विधायक के समक्ष इस भवन के आगे और पीछे सुरक्षा दीवारें लगाने, फर्नीचर की व्यवस्था, विज्ञान प्रयोगशाला और खेल मैदान के लिए अतिरिक्त बजट का प्रावधान करने की मांग रखी है।

बंजार विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेन्द्र शौरी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इनकी सरकार ने मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में समूचे विधानसभा क्षेत्र में भरपुर विकास करवाया है। शिक्षा के क्षेत्र में नए स्कूल भवनों का निमार्ण कार्य करवाकर कई स्थानों पर विज्ञान की कक्षाएं शुरू की गई है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कई आयाम स्थापित किए गए हैं। बंजार में बहुमंजिला अस्पताल भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है और इसकी क्षमता को 50 बिस्तर से बढ़ा कर 100 बिस्तर करने के साथ ही 14 डॉक्टरों और अन्य स्टाफ के पद सृजित करवाए गए है।

विधायक सुरेन्द्र शौरी ने कहा है कि तीर्थन घाटी में पर्यटन की आपार संभावनाएं भरी पड़ी है।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शाईरोपा में 213 बीघा भूमि पर नेचर पार्क का निमार्ण किया गया है और यहां पर करोड़ों रुपए के बजट से नेचर लर्निग सेंटर भवन का निमार्ण कार्य भी शीघ्र किया जाएगा।

इन्होंने बताया कि तीर्थन घाटी में लो वोल्टेज बिजली की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए दो करोड़ 93 लाख रूपए बजट से 33 केवी विद्युत सब स्टेशन का निमार्ण कार्य भी शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा।

पर्यटन के कारण यातायात की समस्या से निजात पाने के लिए खुंदन से देहूरी और दाढ़ी छामनी होते हुए गुशैनी तक बाई पास सड़क मार्ग बनाया जाना प्रस्तावित है।

गुशैनी पुल की डीपीआर तैयार की जा रही है यहां पर भी बड़े पुल का निमार्ण किया जाएगा।

इन्होंने कहा कि दूरदराज इलाकों में पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए नवार्ड से करोड़ों रुपए की डीपीआर तैयार करवाई गई है जो शीघ्र ही लिफ्ट द्वारा पानी उठाकर गांव गांव तक पहुंचाया जाएगा।

इसके इलावा इन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 170 सड़कों के साथ डीएसपी कार्यालय, कोर्ट भवन, बाई पास सड़क, सब्जी मण्डी, अग्निशमन केन्द्र, खण्ड विकास कार्यालय भवन, पार्किंग स्थल जैसे अनेकों छोटे बड़े विकास कार्यों को धरातल स्तर पर उतारने के भरसक प्रयास किए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *