कुल्लू का अंतर्राष्ट्रीय दशहरा इस वर्ष 5 से 11 अक्तूबर तक मनाया जाएगा, महानाटी सहित विभिन्न सांस्कृतिक संध्याओं का होगा आयोजन-अशुतोष गर्ग

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़
कुल्लू
दशहरा उत्सव की तैयारियों को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में बहुत कुछ नए अंदाज में भी दिखेगा। इस वर्ष दशहरा 5 से 11 अक्तूबर तक मनाया जाएगा। इसे आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ा जाएगा।
उन्होंने कहा कि ‘स्मारिका’ इस उत्सव का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होती है, जो उत्सव की स्मृतियों को संजोकर रखने का कार्य करती है। स्मारिका को एक नये स्वरूप में प्रकाशित किया जाएगा। स्मारिका में नवोदित लेखकों व इतिहासकारों के लेख शामिल किये जाएंगे।
सांस्कृतिक संध्याएं  इस बार दो साल के बाद आयोजित की जाएंगी। सभी संध्याएं आकर्षक और शानदार हों इसके लिए प्रत्येक संध्या का आयोजन एक विशेष थीम को लेकर किया जाएगा। पांच अक्टूबर से पहली संध्या सूफ़ी, दूसरी पंजाबी गीत-संगीत, तीसरी क़व्वाली, चौथी कॉमेडी, पांचवी अमृत महोत्सव नाइट विथ पोलिस बैंड, छटी सुपर स्टार नाइट, सातवीं पहाड़ी नाइट के रूप में आयोजित होंगी।
उन्होंने कहा कि बेशक स्थानीय कलाकारों को सभी सातों संध्याओं में पूरा अधिमान दिया जाएगा। इसके लिये विभिन्न देशों, देश के विभिन्न राज्यों तथा प्रदेश के समस्त जिलों की सांस्कृतिक झलक दशहरा में बखूबी दिखाई देगी। डीजिटल स्क्रीनों के माध्यम से सांस्कृतिक संध्याओं को ढालपुर मैदानों में भी लोग देख सकेंगे।
कुल्लू शहर में सड़कों, बिजली और पेयजल लाईनों की मरम्मत, सफाई व्यवस्था, ढालपुर मैदान और देवी-देवताओं के अस्थायी स्थलों के सौंदर्यीकरण के कार्य  तेज़ी से पूरे किए जा रहे हैं। दशहरा उत्सव के लिए जिला के देवी-देवताओं को आयोजन समिति की ओर से आमन्त्रित कर पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। देवी-देवताओं और इनके साथ आने वाले देवलुओं को आयोजन समिति की ओर से सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।
मेला स्थल पर किसी भी तरह की दुर्घटना को रोकने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। अग्निशमन विभाग के मानकों के अनुसार ही दुकानें और अन्य स्टॉल लगाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला स्थल पर पर्याप्त कूड़ेदान और अस्थायी शौचालय स्थापित किए जाएंगे।
नगर परिषद के माध्यम से अतिरिक्त सफाई कर्मी तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा तथा यातायात प्रबंधों को लेकर जिला पुलिस एक व्यापक प्लान तैयार करेगी तथा शहर में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे।
उपायुक्त ने कहा कि कोविड के प्रति सतर्कता बरतते हुए सभी लोग यथासम्भव दशहरा उत्सव में आने से पूर्व अपनी एहतियाती कोविड टीका की डोज़ अवश्य लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *