सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों, योजनाओं व उपलब्धियों के प्रति लोगों को कर रहें है जागरूक

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

शिमला

सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों, योजनाओं व उपलब्धियों पर आधारित विभिन्न विकास योजनाओं के विशेष प्रचार अभियान के तहत सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा लोक नाट्य दलों के माध्यम से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा रहे है।

वर्तमान सरकार की विकास योजनाओं व उपलब्धियों के अतिरिक्त कोविड-19 के निर्धारित मानकों का सख्ती से पालन करने बारे लोगों को जागरूक करने व नशे से होने वाले नुकसान व बचाव बारे भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

इस विशेष प्रचार अभियान के तहत आज स्वर साधना कला मंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड नारकंडा की ग्राम पंचायत कोटगढ़ व शमाथला, लोटस वेलफेयर सोसायटी के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड जुब्बल-कोटखाई की ग्राम पंचायत खड़ा पत्थर व जय पीढ़ी माता, भगवती सांस्कृतिक मण्डल शंठा के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड चैपाल की ग्राम पंचायत गढ़ा व केली, पूजा कला मंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड टूटु की ग्राम पंचायत शकराह व बायचड़ी, त्रिमूर्ति रंगमंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड रामपुर की ग्राम पंचायत शिंगला व लालसा, जयश्वरी लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड ठियोग की ग्राम पंचायत बणी व चियोग, हिम आधार लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड रोहडू की ग्राम पंचायत धराड़ा व पुजारली में प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का गीत-संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर सांस्कृतिक दलों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धावस्था पेंशन, गृहणी सुविधा योजना, हिम केयर व सहारा योजना योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी गई।

कलाकारों ने बताया कि आज के समय में अधिकतर युवा वर्ग नशे की ओर झुक रहा है। युवा जो हमारे देश का उज्ज्वल भविष्य होते हैं, वे आज नशे की बुरी लत में पड़कर अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

यहां तक आज के समय में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी नशे की चपेट में आ रही हैं। बहुत से घर नशे की वजह से बर्बाद होते जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि युवा देश का भविष्य है। इन्हें नशे जैसी चीज़ को शौक के रूप में भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। नशे से दूर ही रहना चाहिए और अधिक से अधिक युवाओं को जागरूक करना चाहिए।

अगर हमें एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण करना है, तो हमें नशे जैसी चीज को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *