कुल्लू के पीरडी में तीन दिवसीय 8वीं अखिल भारतीय राफ्टिंग चैम्पियनशिप का शिक्षामंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने किया शुआरम्भ, 11 राज्यों के 200 खिलाड़ी ले रहे भाग

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़
कुल्लू

तीन दिवसीय राष्ट्रीय राफ्टिंग चैम्पियनशिप आज कुल्लू के समीप पीरड़ी में शुरू हुई जिसका शिक्षा व भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधिवत उद्घाटन किया।

चैम्पियनशिप में देश के विभिन्न 11 राज्यों के 200 से अधिक पुरूष व महिला खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। समापन 23 सितम्बर को होगा।

चैम्पियनशिप का आयोजन हि.प्र. कायकिंग एवं कैनोईंग एसोसियेशन द्वारा जिला रिवर राफ्टिंग एसोसियेशन के सहयोग से किया गया है।चैम्पियनशिप को पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा प्रायोजित किया गया है।

खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला के लिये यह गौरव की बात है कि यहां चार सालों में दूसरी बार यह चैम्पियनशिप करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता जिला के युवाओं को राफ्टिंग जैसे साहसिक खेल के लिये प्रेरित करने का काम करेगी और अधिक से अधिक युवा इस क्षेत्र में आकर अपना रोजगार भी अर्जित कर सकेंगे।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि कुल्लू-मनाली की वादियां अत्याधुनिक अटल टनल रोहतांग को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 3 अक्तूबर 2020 को राष्ट्र को सौंप करके प्रदेश के लिये एक बहुत बड़ी सौगात दी है। अटल टनल का हर कोई दीदार करना चाहता है इससे जिला के पर्यटन में गुणात्मक वृद्धि हुई है।

 उन्होंने कहा कि साहसिक खेलों के लिये जिला का वातावरण काफी अनुकूल है। यहां रिवर राफ्टिंग, पैरा ग्लाईडिंग, स्कीइंग, रॉक क्लाईबिंग जैसी साहसिक गतिविधियां बड़े पैमाने पर की जाती है जिससे हजारों युवाओं को रोजगार मिला है।
उपायुक्त एवं जिला राफ्टिंग एसोसियेशन के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने खिलाड़ियों का आह्वान किया कि वे खेल को खेल की भावना के साथ खेंले और यहां की सुंदर वादियों का लुत्फ उठाए।
उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार की साहसिक खेल प्रतियोगिताओं को जिला में करवाने के प्रयास किये जाएंगे।
हिमाचल प्रदेश कायकिंग एवं कैनोईंग एसोसियेशन के महासचिव डॉ. पी.एस. गुलेरिया ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इसी वर्ष हिमाचल प्रदेश में तीसरी साहसिक चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है।

युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के अतिरिक्त निदेशक मोहन लाल शर्मा, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना शर्मा के अलावा एसोसियेशन के पदाधिकारियों में ईशान अखतर, नवीन, गिमनार सिंह, दिनेश सिंह, प्रो. गौरव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *