अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिये ऑडिशन से होगा कलाकारों का चयन-सरकैक

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत सरकैक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय लोक नृत्य उत्सव दशहरा-2022 का आयोजन आगामी 5 अक्तूबर से 11 अक्तूबर तक किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप को कायम रखने के लिये यह जरूरी है कि सांस्कृतिक संध्याओं में उच्च श्रेणी के कलाकार ही परफोर्म करें।

इसके लिये कालाकरों का चयन बाकायदा ऑडिशन के माध्यम से किया जाएगा।

लाल चंद प्रार्थी कला केन्द्र में प्रस्तुति करने वाले प्रत्येक कलाकार को ऑडिशन से गुजरना होगा।

प्रशांत सरकैक ने कहा कि कुल्लू जिला के कलाकारों के लिये ऑडिशन 29 व 30 सितम्बर, 2022 को आयोजित किये जाएंगे।

अन्य जिलों के कलाकार जो दशहरा उत्सव में अपनी प्रस्तुति देने के इच्छुक हों, उन्हें पहली व दो अक्तूबर, 2022 को देव सदन में ऑडिशन के लिये आमंत्रित किया गया है।

ऑडिशन वॉक-इन के माध्यम से प्रातः 10 बजे से सांय 4 बजे तक किये जाएंगे।

इसके अलावा स्थापित कलाकारों जिन्हें राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर सरकार संस्थानों द्वारा पुरस्कृत किया गया है अथवा मुख्य धारा के राष्ट्रीय टी.वी. कार्यक्रम में पहले, दूसरे अथवा तीसरे स्थान पर रहे हैं अथवा राज्य स्तर के वे कलाकार जिन्होंने गायिकी के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त की हो और वर्षों से अपनी गायिकी की एल्बम भी प्रकाशित कर रहे हैं, के आवेदन पत्र कार्यालय में प्राप्त हुए हैं।

इन आवेदनों को छंटनी के लिये समिति के समक्ष रखा जाएगा। छंटनी किये गये कलाकारों को श्रेणी बी में रखा जाएगा और इन कलाकारों में ऑडिशन में नहीं आना पड़ेगा।

श्रेणी बी के दावेदार कलाकारों के आवेदन प्रज्ञपत करने की अंतिम तिथि 26 सितम्बर, 2022 निश्चित की गई है। इस श्रेणी के कलाकारों की छंटनी के बाद सूची 27 सितम्बर को जारी की जाएगी।

जिन कलाकारों का नाम श्रेणी बी की इस सूची में नहीं होगा उन्हें ऑडिशन में भाग लेना होगा।

प्रशांत सरकैक ने कहा कि ऑडिशन में चयनित कलाकारों को लाल चंद प्रार्थी कलाकेन्द्र में दशहरा उत्सव की संध्याओं के दौरान सांय 4 बजे से 7 बजे तक प्रस्तुति का मौका दिया जाएगा।

उन्होंने इच्छुक कलाकारों को उपरोक्त तिथियों में देव सदन कुल्लू में आकर ऑडिशन में भाग लेने की अपील की है।

इसके उपरांत किसी भी कलाकार की प्रस्तुति पर विचार नहीं किया जाएगा।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिये जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कुल्लू के मोबाईल नम्बर 9418069064 अथवा 7018603265 पर संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *