प्रदेश अध्यक्ष संतराम और उपाध्यक्ष अजीत राठौर की उपस्थिति में बंजार ब्लाक कार्यकारिणी का गठन, भावना चौहान को अध्यक्ष और चंद्रा देवी को सौंपी महासचिव की कमान 

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

परस राम भारती, गुशैनी बंजार
आज उपमंडल बंजार में हिमाचल ग्रामीण कामगार संगठन के तत्वाधान से एक सम्मेलन का आयोजन सगठन के प्रदेश अध्यक्ष संतराम ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की है।

एक दिवसीय कार्यक्रम में हिमाचल ग्रामीण मनरेगा एवं निर्माण कामगार संगठन के प्रदेशाध्यक्ष संतराम और उपाध्याक्ष अजीत राठौर की उपस्थिति में बंजार ब्लाक कार्यकरिणी का नए सिरे से गठन किया गया जिसमें महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए एक बार पुनः सर्वसमती से भावना चौहान अध्यक्ष और चंद्रा देवी को महासचिव की जिमेवारी सौंपी गई है। इसके अलावा कमला देवी को उपाध्यक्ष, खेमलता नेगी को सचिव, भीमा देवी को सहसचिव और संतोषी शर्मा को कोषाध्यक्ष चुना गया है।

एक दिवसीय सम्मेलन में बंजार खण्ड की विभिन्न ग्राम पंचायतों से आई महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में हिमाचल ग्रामीण कामगार संगठन खंड बंजार के पदाधिकारी संयोजक अजीत राठौर, कोषाध्यक्ष शोभा राम, महासचिव पूर्ण चंद, सलाहकार दौलत भारती और अन्य सदस्यगण एवं पदाधिकरी विशेष रुप से उपस्थित रहे।

संगठन के पदाधिकारियों ने उपस्थित महिलाओं को मनरेगा कानून और इसके तहत श्रमिक कल्याण बोर्ड से मिलने वाले लाभ और अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तृत से जानकारी दी है। महिलाओं को प्रदेश श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकरण की प्रक्रिया भी समझाई गई और विभिन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया है।

हिमाचल ग्रामीण कामगार संगठन के प्रदेशाध्यक्ष संतराम ने बताया कि इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य जन जन तक मनरेगा कानून की जानकारी पहुंचाना, पात्र लाभार्थियों को इसके तहत मिलने वाली सुविधाओं और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और ग्रामीण क्षेत्रों के कामगारों को संगठित करके उनकी समस्याओं का समाधान करना है।

इन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में हिमाचल प्रदेश में श्रमिक कल्याण बोर्ड का गठन हुआ है लेकिन ताजुब है कि आज 12 वर्ष बीत जाने के बाद भी इस बोर्ड से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक नहीं पहुंच पा रहा है।

हिमाचल ग्रामीण कामगार संगठन विकास खण्ड बंजार के संयोजक अजीत राठौर ने बताया कि इनका संगठन एक गैरराजनीतिक और सामाजिक संगठन है जो प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रहे कामगारों को संगठित करने का कार्य कर रहा है। यह लम्बे समय से दूर दराज पंचायतों में जाकर महिलाओं, श्रमिकों और पिछड़ों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

गौरतलव है कि श्रमिक कल्याण बोर्ड द्वारा कामगारों को विभिन्न योजनाओं के तहत अनेकों सुविधाएं प्रदान की जाती है जिसमें जीवन बीमा, स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास, पेंशन जैसी योजनाएं प्रमुख है। इसके अलावा कामगारों के बच्चों की शादी के लिए आर्थिक सहायता और प्रसूता महिलाओं के लिए छह माह तक का वेतन घर बैठे दिए जाने का प्रावधान है।

बंजार ब्लॉक की अध्यक्षा भावना चौहान ने बताया कि आज बंजार क्षेत्र की सैंकड़ों महिलाएं श्रमिक कल्याण बोर्ड की सदस्य बन कर यहां से मिलने वाले लाभ के लिए पात्र बन चुकी है जिनको पासबुकें भी मिल गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *