शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने गेयटी थियेटर में आयोजित 2 दिवसीय (25-26 सितंबर) हिमचित्रोत्सव-2022 का किया शुभारंभ

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

शिमला
शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज हिम सिने सोसायटी एवं भारतीय चित्र साधना द्वारा गेयटी थियेटर में आयोजित 2 दिवसीय (25-26 सितंबर) हिमचित्रोत्सव-2022 कार्यक्रम के शुभारंभ किया।

सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि भारतीय चित्र साधना और हिम सीने सोसाइटी का यह सराहनीय प्रयास है। विगत वर्षों में फिल्म फेस्टिवल के माध्यम से प्रदेश के कलाकारों और फिल्म निर्देशकों को मंच प्रदान किया जा रहा है जो अत्यंत सराहनीय हैं भविष्य में भी हिम सिने सोसाइटी अपने प्रयासों को गति प्रदान करेंगी।

शिमला शहर लगभग 150 से 200 वर्ष पुराना शहर है। अंग्रेजों के कार्यकाल के दौरान भी गेयटी थिएटर में कला साधना का प्रमुख स्थान था। दुनिया का दूसरा गौथिक थिएटर भी गेयटी थिएटर में मौजूद है।

आजादी के उपरांत अटल बिहारी वाजपेई के कार्यकाल के दौरान गेयटी थियेटर का जीर्णोद्धार किया गया, जिसके उपरांत थिएटर में अनेकों कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन कर देश तथा विदेश में अपनी पहचान बनाई।

आज भी शिमला तथा आस पास के क्षेत्र फिल्म बनाने के लिए आदर्श माने जाते है। आज के समय में अनेकों प्रकार की फिल्मों, शॉर्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री तथा सीरियल का निर्माण किया जा रहा है जिस से सिनेमा जगत आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने सोसायटी को अपने ऐच्छिक निधि से 15 हजार रुपए देने की घोषणा की। शहरी विकास मंत्री ने हिम चित्रोत्सव पर आधारित स्मारिका का विमोचन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *