जोगिन्दर नगर में  बागवानी विकास परियोजना बारे एक दिवसीय इन्वेसटर मीट आयोजित

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ ब्यूरो
जोगिन्दर नगर, 28 सितम्बर
हिमाचल प्रदेश में विश्व बैंक पोषित 1135 करोड़ रुपये की हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के माध्यम से राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय जोगिन्दर नगर में एक दिवसीय इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया।
हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना (एचपीएचडीपी) में जड़ी बूटियों एवं वनौषधियों के माध्यम से निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को परियोजना की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही प्रदेश में वनौषधियों के क्षेत्र में संभावित निवेशकों का मार्गदर्शन भी किया गया।
कार्यशाला में प्रदेश भर से जड़ी बूटियों एवं वनौषधियों के क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 15 से 20 उद्यमियों ने भाग लिया तथा आने वाले समय में लगभग 15 से 20 करोड़ के निवेश की संभावना है।
राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अरूण चंदन ने बताया कि प्राइवेट इन्वेस्टर को आकर्षित करने के लिये क्षेत्रीय एवं सुगमता केंद्र (आरसीएफसी) जोगिन्दर नगर में एक दिवसीय इन्वेस्टर्स मीट कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में एचपीएचडीपी प्रोजेक्ट के धर्मशाला स्थित एग्रीबिजनेस प्रबंधक कुमार अमित ने संभावित निवेशकों का मार्गदर्शन किया तथा इस परियोजना के माध्यम से मिलने वाली विभिन्न उपदानों एवं तकनीकी सहयोग बारे विस्तृत जानकारी दी।
कुमार अमित ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत औद्योगिक या प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने को अधिकतम 60 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद की जा रही है जो परियोजना की लागत का पुरूषों के लिये 30 प्रतिशत जबकि महिलाओं एवं दिव्यांगजनों के लिये 35 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। इस परियोजना में लगभग 15 से 20 करोड़ रुपये का निवेश हो सकता है।
कुमार अमित ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2018 से विश्व बैंक पोषित हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना को चलाया जा रहा है जो वर्ष 2023 में पूरी होगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह परियोजना एक वर्ष के लिये बढ़ाई जा सकती है। इस परियोजना से जुड़ने के लिये किसानों, बागवानों व उद्यमियों के लिये डीपीआर जमा करने की अंतिम तिथि 5 अक्तूबर, 2022 निर्धारित की गई है।
इस मौके पर डॉ. अरूण चंदन के अतिरिक्त प्रोफेसर डीआर नाग, डॉ. पंकज पालसरा, डॉ. विपिन शर्मा, डॉ. सौरभ शर्मा, एचपीएचडीपी प्रोजेक्ट से अंशुल सूद व अमन कुमार सहित जड़ी बूटियों व वनौषधियों के क्षेत्र में काम करने वाले प्रदेश भर से आए 15 से 20 उद्यमियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *