खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर 1 अक्टूबर को स्वच्छ भारत 2.0 कार्यक्रम का करेंगे शुभारंभ

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ ब्यूरो
शिमला, 29 सितंबर
जिला युवा अधिकारी मनीषा शर्मा ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र शिमला की जनभागीदारी भावना के साथ नागरिकों के सहयोग और स्वैच्छिक सहभागिता से 1 करोड़ किलो कचरा मुख्यत: एकल उपयोग प्लास्टिक को एकत्र करके निपटाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि युवा मामले विभाग पिछले साल के सफल अभियान के बाद 1 से 31 अक्टूबर, 2022 तक पूरे देश में महीने भर चलने वाले ‘स्वच्छ भारत 2.0’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेगा।
उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र, शिमला युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा सम्बद्ध यूथ क्लब और राष्ट्रीय सेवा योजना से सम्बद्ध संस्थानों के नेटवर्क के माध्यम से देश भर के सभी गांवों में आयोजित किया जायेगा।
नेहरू युवा केंद्र, शिमला की जिला युवा अधिकारी मनीषा शर्मा ने बताया की अपशिष्ट या कचरा संग्रह की दृष्टि से मुख्य स्थान (हॉटस्पॉट) पर्यटन स्थल, शैक्षणिक संस्थान, बस स्टैंड/रेलवे स्टेशन एवं उनके आसपास के स्थान, राष्ट्रीय राजमार्ग, ऐतिहासिक एवं धरोहर भवन, धार्मिक स्थल व उनके आसपास के स्थान, अस्पताल और जल स्रोत, इत्यादि होंगे।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक देश के सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों और घरों की सफाई का आयोजन करना है जिसमें समाज के सभी वर्गों, पीआरआई और गैर-सरकारी संगठनों/सिविल सोसायटी संगठनों सहित सरकारी संगठनों को शामिल किया जाएगा, ताकि अपने आसपास के वातावरण या स्थानों को स्वच्छ और कचरा मुक्त रखने के लिए नागरिकों में जागरूकता एवं गर्व की भावना उत्पन्न की जा सके।
इसके साथ ही यह अभियान ‘स्वच्छ काल: अमृत काल’ का मूल मंत्र देगा और जनभागीदारी के माध्यम से इस कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप दे देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *