तीनों स्तंभों को बांध कर रखता है हमारा संविधान-डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

जोगिन्दर नगर

संविधान दिवस के अवसर पर जोगिन्दर नगर स्थित न्यू क्रिसेंट स्कूल तथा एथलेटिक्स प्रशिक्षण केंद्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान न्यू क्रिसेंट स्कूल में संविधान दिवस पर आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भागीदार बच्चों को एसडीएम ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया तो वहीं एथलेटिक्स प्रशिक्षण केंद्र से संविधान जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस बीच स्कूल के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

इस मौके पर बोलते हुए एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने कहा कि हमारा संविधान तीनों स्तंभों न्यायपालिका, विधायिका व कार्यपालिका को एक सूत्र में बांध कर रखता है। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित कानून है तथा सरकार चलाने में यह मदद करता है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान ने जहां देश के नागरिकों के लिए कई मौलिक अधिकारों का उल्लेख किया है तो वहीं एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते उसके कर्तव्यों को भी निर्धारित किया है।


उन्होने कहा कि 26 नवम्बर, 1949 को संविधान सभा ने हमारे संविधान को अपनाया है तथा 26 जनवरी, 1950 को इसे लागू कर भारत को एक पूर्ण गणतंत्र राष्ट्र के तौर पर स्थापित किया है। संविधान के प्रति लोगों में व्यापक जन जागरूकता लाने तथा इससे जोडऩे के लिए प्रति वर्ष 26 नवम्बर को संविधान दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है। इस बीच उन्होंने संविधान निर्माण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी विद्यार्थियों के बीच रखी तथा संविधान प्रस्तावना को भी पढ़ा तथा इसकी मूल भावना से स्कूली बच्चों व एथलेटिक्स प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षणार्थियों को अवगत करवाया।


इस मौके पर चिकित्साधिकारी डॉ. आंचल, एपीआरओ राजेश जसवाल, स्कूल प्रबंधक विजय शर्मा तथा राजीव बहल ने भी संविधान दिवस के अवसर पर अपने विचार प्रस्तुत किये। इसके बाद मुख्य अतिथि ने संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित विभिन्न गतिविधियों के प्रतिभागियों को प्रशस्ती पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। संस्थान के प्रबंधक राजीव शर्मा ने सभी अतिथियों का कार्यक्रम में आने के लिए संस्थान की ओर से स्वागत किया।


इस मौके पर मेडिकल ऑफिसर डॉ. आंचल, स्कूल प्रबंधक विजय शर्मा, प्रधानाचार्य शशि किरण शर्मा, अमित शर्मा सहित स्कूल का स्टाफ एवं अन्य गणमान्य जन मौजूद रहे।
भाषण प्रतियोगिता में इन बच्चों ने लिया भाग
संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में वंशिका, दिशा व दिव्यांश ने भाग लिया। इसके अलावा सृष्टि, समीक्षा, आंचल, तनीशा, विभा, वंशिका, रिया, तनिष्का, आदविका, आरवी, मानसी, शैलेन, सृजा, आनवी, प्रान्या, हर्षिका, आराध्य, अश्वित, आरव, आर्यवीर, सान्या, हीरत, हार्दिक, विनायक, विवान, शाश्वत, प्रियांजल, तोयश, हर्षली, शिवांगी, राघव, दिवांश, श्रेयन, उत्कर्ष, चिराग, शिवन्या इत्यादि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *