डीसी आदित्य नेगी के नेतृत्व में वृक्ष प्राधिकरण समिति ने किया खतरनाक पेड़ों का निरीक्षण

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़
शिमला, 26 नवंबर
उपायुक्त एवं नगर निगम शिमला के प्रशासक आदित्य नेगी ने आज शिमला नगर निगम के अंतर्गत सूखे एवं खतरनाक पेड़ों को हटाने के लिए गठित वृक्ष प्राधिकरण समिति के सदस्यों के साथ खतरनाक पेड़ों का निरीक्षण किया।
उन्होंने कहा कि वृक्ष प्राधिकरण समिति का गठन शिमला नगर निगम के अंतर्गत जो पेड़ जीवन और संपत्ति के लिए खतरा पैदा करने वाले सूखे और असुरक्षित पेड़ों को हटाने की अनुमति प्रदान करती है।
उपायुक्त ने कहा कि समिति को प्राप्त हुए आवेदनों की मौके पर जाकर जांच कर रही है तथा जो सूखे पेड़ रियाशी भवनों के लिए खतरनाक पाए जाएंगे उनकी सूची तैयार की जाएगी। सब कमेटी पूरी जांच पड़ताल के बाद यह सूची सरकार को आगामी कार्यवाही के लिए प्रेषित करेगी।
उन्होंने कहा कि आज इस प्रथम चरण में भराड़ी खण्ड के असुरक्षित पेड़ों का निरीक्षण किया गया, जिसमें इंदिरा गांधी मेडिकल काॅलेज न्यू ओपीडी के समीप, हिम लोक परिसर लौंगवुड, कुफटाधार, भराड़ी, लक्कड़ बाजार, कैथु इत्यादि क्षेत्र शामिल है। उन्हांेने कहा कि समिति ने मौके पर जाकर सूखे व असुरक्षित पेड़ों को देखा जो बारिश व बर्फबारी के कारण गिर सकते हैं तथा जिससे मानव जीवन को खतरा पैदा हो सकता है।
उन्होंने कहा कि असुरक्षित या सूखे पेड़ों को काटने की अनुमति की मांग करने वाली सभी दलीले सर्दियों के दौरान बारिश या बर्फ के कारण गिर सकते हैं। समिति द्वारा उन पेड़ों की जांच कर मौके का निरीक्षण किया जाता है।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली, डीएफओ शिमला शहरी अनिता भारद्वाज, आरएफओ सौरव जिंटा एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *