छोटा भंगाल के लोहारड़ी तथा कोठी कोहड़ में खोली जाये बैंक शाखा

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ डेस्क 

खुशी राम ठाकुर, बरोट

बैजनाथ उपमंडल के छोटा भंगाल में सात पंचायतों के लिए मात्र मुल्थान में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा खोल रखी हैं मगर दुर्गम घाटी के लोहारडी क्षेत्र में अभी तक लोआई, स्वाड़ तथा पोलिंग पंचायत तथा बड़ा ग्रां , कोठी कोहड़ तथा धरमाण पंचायतों के लिए एक भी किसी भी  बैंक की शाखा नहीं है।

लोगों को बैंक से लेंन-देन करने के लिए 6 से 16 किलोमीटर मुल्थान में आना पड़ता है। इन पंचायतों के लोगों की मांग के बावजूद किसी भी बैंक की शाखा सुविधा के लिए नहीं खोल पायी है।

जिला परिषद सदस्य पवना देवी सहित घाटी की इन पंचायतों के लोगों में मस्त राम, लाल सिंह, रूप चंद तथा हीरालाल ने बताया कि इन पंचायत के लोगो की सुविधा के लिए कांगड़ा सहकारी बैंक शाखा खोलने की घोषणा लगभग छह वर्ष पूर्व की गई थी मगर अभी तक यहाँ पर
शाखा ही नहीं खुल सकी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार घाटी की सभी सात पंचायतों के लोगों की सुविधा के लिए मुल्थान में मात्र एक ही पंजाब नेशनल बैंक की शाखा चल रही है जहाँ पर हमेशा ही व्यस्तता रहने के कारण दुरस्थ क्षेत्र के लोग देरी से पहुँच पाते हैं। उन्होंने मांग की है कि लोहारड़ी में स्वीकृत बैंक शाखा को तथा कोठी कोहड़ में भी बैंक शाखा खोली जाये।

हालाँकि चार पंचायतों में बड़ा ग्रां , कोठी कोहड़, धरमाण तथा सवाड में ग्रामीण शाखा डाकघर डाक विभाग ने खोल रखे है परन्तु इन शाखा डाकघरों में पैसे रखने लिमिट सिमित होती जिससे लोगों को एक दम जरूरत पड़ने पर पैसे नहीं मिल पाते है या फिर एक दिन इंतजार करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *