शिमला में ट्रैक्टर, पावर वीडर आदि के लिए पोर्टल के माध्यम से करे आवेदन

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ 
शिमला, 30 दिसम्बर

उप-निदेशक कृषि अजब नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि उप-निदेशक कार्यालय शिमला द्वारा वर्ष 2022-23 में केन्द्रीय प्रायोजित योजना कृषि अभियांत्रिकी उप मिशन/एसएमएएम के अंतर्गत ट्रेक्टर, पावर वीडर पर उपदान (डीबीटी पोर्टल  agrimachinery.nic.in ) के माध्यम से पूर्ण पारदर्शिता से उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इच्छुक किसान इस माध्यम से ही उपदान के लिए आवेदन कर सकता है। यह पूर्णतः पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगा। इससे पहले जो भी आवेदन कृषि विभाग में दिए गए हैं उन्हें रद्द समझा जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष के आवेदन केवल इसी वर्ष के लिए मान्य होंगे। मशीनरी का आबंटन बजट की उपलब्धता व वरिष्ठता के अनुसार ही किया जाएगा। यह पोर्टल 17 दिसम्बर, 2022 से सक्रिय हो गया है।

नेहरू युवा केंद्र की और से एक युवा को मिल सकता है संसद भवन में बोलने का मौका

जिला युवा अधिकारी शिमला मनीषा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 23 जनवरी, 2023 को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस जी के जन्मदिवस की स्मृति में भारत के संसद में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम में देश भर से 27 युवा को भाग लेने का अवसर मिलेगा और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत का अवसर भी मिल सकता है। प्रतिभागियों को संसद के केंद्रीय सभागार में नेताजी के जीवन पर अपने विचार रखने का मौका मिलेगा।  इस कार्यक्रम का विषय “नेताजी सुभाष चंद्र बोस- अमृत काल के युग में जीवन और विरासत” होगा।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिये एक युवा प्रतिभागी का चयन हिमाचल प्रदेश से भी होना है। इस कार्यक्रम में प्रतिभागी की आयु 01 जनवरी, 2023 को 15 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिये। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक जिला से एक नाम राज्य स्तर पर भेजा जाएगा। जिला स्तर पर इस नाम का चयन एक चयन समिति द्वारा भाषण प्रतियोगिता से चयनित कर के भेजा जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन प्रतिभागियों के संख्यानुसार निर्णय ले कर ऑनलाइन या समिति के समक्ष किया जाएगा। इच्छुक प्रतिभागी नेहरू युवा केंद्र शिमला के जिला कार्यालय में 05 जनवरी, 2023 तक  nykshimla@gmail.com पर अपना पंजीकरण कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *