जिला लाहौल स्पीति विकासात्मक कार्यों पर व्यय  की जा रही है 59 करोड की धन राशि- विधायक रवि ठाकुर

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो 

केलांग, 28 जनवरी.

जनजातिय जिला  लाहौल स्पीति के लाहौल क्षेत्र के विकासात्मक कार्य पर वित्तीय वर्ष 2022- 23 में 59 करोड 95 लाख कीधनराशि व्यय की जा रही है। शुक्रवार को देर शाम तक चली विधायक रवि ठाकुर की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक मेंजिला के विभिन्नविकासात्मक कार्यों पर तथा चालू वित्त वर्ष में करवाए जा रहे कार्य पर विस्तार से अधिकारियों के साथ चर्चा की गई।

बैठक में विधायक ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विधायक प्राथमिकता के लिए कार्य योजनाओं का प्रारूप भी तैयार कर जल्द प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी कहा कि जिला लाहौल स्पीति बॉर्डर एरिया के साथ जुड़ा हुआ क्षेत्र है लिहाजा यहां के लिए अलग से अतिरिक्त धनराशि का भी प्रदेश सरकार से आग्रह किया जाएगा ताकि  यहां के विकास को और तेज गति प्रदान की जा सके।

 बैठक में उन्होंने यह आग्रह करते हुए  कहा कि जिला लाहौल स्पीति को प्रदेश में अग्रणी जिला बनाने व अलग पहचान दिलवाने  में अधिकारी व कर्मचारी कर्तव्य निष्ठा, इमानदारी व मेहनत से धरातल पर अमलीजामा पहनाने की भरसक प्रयास करें  और जनहित से जुड़े मुद्दों को विशेष प्राथमिकता दें।

बैठक में मौजूद उपायुक्त सुमित खिमटा ने विधायक रवि ठाकुर को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व नीतियों की अक्षरश: अनु पालना सुनिश्चित बनाई जा रही है। सरकार द्वारा  निर्धारित मापदंडों के अनुरूप जनजातिय उपयोजना के तहत आवंटित धनराशि का प्रत्येक तिमाही में व्यय सुनिश्चित बनाया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि  विकासात्मक  कार्यों में  गुणवत्ता व पारदर्शिता में कोई भी कोताही नहीं बरती जाएगी।

बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष अनुराधा राणा व जिला परिषद सदस्य छेरिंग, डोलमा,दोरजे बीना देवी व कुंगा बौद्ध ने जनहित से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से बैठक में चर्चा के दौरान उठाया  जिनमें अधिकांश सड़क बिजली पानी स्वास्थ्य  व शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं से  रहे, जिन्हें विधायक ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई हेत निर्देश दिए।  उन्होंने यह भी बताया कि बीएसएनएल द्वारा जिला के जिन क्षेत्रों में सिग्नल की समस्या है उन चिन्हित  क्षेत्रों मे 19 के करीब 4G टावर स्थापित किए जा रहे हैं जिनकी सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई है।

 बैठक में विधायक ने सभी विभागों में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने का मामला भी प्रदेश सरकार से उठाने का आश्वासन दिया। स्कूल में हास्टल मे आय पालिसी में बदलाव, सरकारी दफ्तरों में ईंटरनेट की सुविधा को ठीक करने, एपीएमसी लाहौल स्पीति को कुल्लू से अलग करने, सब्जी मंडी के कार्य को जल्द शुरू करने,  वन विभाग की इमारती लकड़ी सप्लाई, कर्मचारी आवास बनाने तथा संपर्क मार्गों को पक्का करने बारे चर्चा हुई। बैठक में सहायक आयुक्त डॉक्टर रोहित शर्मा वह अन्य विभागों के  अधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *