कोली समाज खंड बंजार इकाई प्रधान की कमान सर्वसम्मति से नरोतम शलाठ को सौंपी

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ 

परस राम भारती, तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार

कोली समाज कल्याण संघ खंड बंजार इकाई की बैठक पंचायत सामुदायिक केंद्र लारजी में आयोजित की गई। इस बैठक में कोली समाज जिला कुल्लू इकाई के अध्यक्ष डीने राम आनंद उनके सदस्य तथा भीम आर्मी के प्रदेश महासचिव रामलाल कुल्लूवी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य कोली समुदाय को सामाजिक कुरीतियों से दूर रहने, संविधानिक अधिकारों, शिक्षित होने और आत्मसम्मान व आत्मविश्वास वारे जागरूकता बढ़ाना था।

जिला कुल्लू कोली समाज के अध्यक्ष डीने राम आनंद और पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में बंजार खण्ड कोली कल्याण संघ की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें सर्वसम्मति से नरोत्तम शलाठ को प्रधान, कृष्णा देवी और बेलीराम को उपप्रधान, नंदराम चौधरी को महासचिव, तेजपाल भारती को कोषाध्यक्ष, नीरत सिंह व तेजा सिंह को महालेखाकार, धनीराम व शेर सिंह को मुख्य सलाहकार, अंकुश शलाठ को विधि सलाहकार, परस राम भारती व वीर सिंह जोशी को प्रेस सचिव, तारा देवी को सह सचिव तथा दीवान डोगरा को नगर पंचायत बंजार का प्रधान नियुक्त किया गया है। इस दौरान जिला अध्यक्ष द्वारा नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ दिलाई गई।

हिमाचल प्रदेश कोली समाज (पंजीकृत) एक गैर राजनीतिक सामाजिक संगठन है जो अपने समुदाय के उत्थान, समाजिक कल्याण और विकास के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। इस बार हिमाचल प्रदेश के 17 आरक्षित विधानसभा क्षेत्रों में से 9 विधायक कोली समुदाय से चुनकर आए हैं जिसमें से हिमाचल कोली समाज के मुख्य संरक्षक कर्नल धनीराम शांडिल इस समय प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री बने है।

जिला कुल्लू कोली समाज के अध्यक्ष डीने राम आनंद ने बताया कि प्रदेश में बिखरे हुए कोली समुदाय को संगठित करके उन्हें शिक्षा और सामाजिक दायित्वों व अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से वर्ष 1978 में जिला सोलन कुनिहार से संबंध रखने वाले हिमाचल प्रशासनिक सेवा अधिकारी स्वर्गीय नंदलाल कौशल द्वारा प्रदेश कोली समाज का गठन किया गया था। इन्होने कहा कि इस वर्ग के उत्थान के लिए कोली समाज न्याय की लड़ाई लड़ेगा और समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लोगों के मुद्दो को प्रदेश सरकार के समक्ष उठाया जाएगा।

जिला कुल्लू कोली समाज के महासचिव मेहरचंद ने कहा कि पार्टी चाहे कोई भी हो, उन्होंने हमेशा कोली समुदाय के लोगो को वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल किया है। इन्होंने कहा कि कोली समाज राजनीति की उपेक्षा का शिकार होकर रह गया है। वर्तमान में इस वर्ग की राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक स्थिति उपेक्षित होती जा रही है। कोली समुदाय के लोगों को महज वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसको लेकर कोली समाज में रोष है। इन्होने कहा कि अब कोली समाज के लोगों को आपस में संगठित करके हर तरह से जागरुक किया जाएगा।

बंजार खण्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष नरोतम शलाठ ने कहा है कि संगठन को मजबूती देने के लिए शीघ्र ही कार्यकारिणी का विस्तार करके हर पंचायत स्तर पर कोली समाज कमेटी गठित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *