कुल्लू में ड्रग्स व्यसन, नशे  के दुष्प्रभाव के बारे में लोगो को जागरूक करने के लिए चलेगा अभियान

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो 

कुल्लू, 31 जनवरी

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि कुल्लू में ड्रग्स व्यसन, नशे  के दुष्प्रभाव के बारे लोगो को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। जिसके तहत जिले में अफीम के पौधों एवं भांग की फसल की गैर कानूनी खेती पर कड़ी रख कर उस पर रोक लगाने के साथ  कुछ विशेष क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान विशेषकर स्कूलों तथा कॉलेजों में चलाया जाएगा। ताकि युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे सचेत व जागरूक किया जा सके। इसके लिए विभिन्न माध्यमों सहित नुक्कड़ नाटकों  से भी लोगों तक सन्देश पहुंचाकर उन्हें जागरूक किया जाएगा। उन्होंने ड्रग फ़्री मोबाइल एप्प के अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने पर भी बल दिया।

उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों जहां ग़ैर-कानूनी पदार्थों की खेती  की होती है वहां ड्रग्स के हानिकारक प्रभावों के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाई जाऐगी तथा नशीले पदार्थों के हमारे मन मस्तिष्क एवं शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में लोगों को अवगत करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा की गैर कानूनी (नशीले) नारकोटिक पदार्थों की खेती से प्रभावित क्षेत्रों में वैकल्पिक विकास कार्यक्रम आरंभ करने की आवश्यकता है।  जिले में ड्रग्स डीएडिक्शन एवं पुनर्वास केंद्रों का समय समय पर निरीक्षण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि समय बद्ध तरीके से विभिन्न हित धारकों तथा संगठनों के साथ कार्य करने की आवश्यकता है, साथ ही  विभिन्न विभागों द्वारा उनसे संबंधित जिम्मेदारियों को समन्वित तरीके से पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने  कमेटी बैठक हर माह  नियमित रूप से आयोजित करने को कहा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा,  सीएमओ डॉ  नागराज पंवर, ज़िला कल्याण अधिकारी समीर, डीएफओ कुल्लू, सहित विभिन्न विभागों केअधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *