आईटीआई जोगिन्दर नगर की कौशल आपके द्वार (केएडी) ऐप्प घर-द्वार दे रही सुविधा

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो 

जोगिन्दर नगर, 27 फरवरी

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जोगिन्दर नगर की कौशल आपके द्वार (केएडी) ऐप्प स्थानीय लोगों को घर-द्वार सरकारी दरों पर प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल तथा ब्यूटीशियन की सेवा उपलब्ध करवा रही है।

आईटीआई जोगिन्दर नगर द्वारा तैयार यह ऐप्प गुग्गल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिसे उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर निर्धारित सेवा का लाभ 8 किलोमीटर के दायरे मेंआसानी से घर बैठे उठा सकते हैं।

भविष्य में तकनीकी शिक्षा विभाग के सहयोग से इस ऐप्प को प्रदेश स्तर पर लॉन्च करने की भी तैयारी की जा रही है ताकि कौशल आपके द्वार(कैड) ऐप्प के माध्यम से उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल, ब्यूटीशियन सहित अन्य कौशलों की सेवा आसानी से उपलब्ध हो सके।

इससे जहां विभिन्न कौशलों में पारंगत युवाओं को रोजगार के अवसर सृजित होंगे तो वहीं लोगों को यह सुविधा आसानी से उपलब्ध रहेगी।
आईटीआई जोगिन्दर नगर की प्रधानाचार्य नवीन कुमारी का कहना है कि उपभोक्ता गुग्गल प्ले स्टोर से कौशल आपके द्वार (केएडी) ऐप्प को डाउनलोड कर लॉगइन कर सकते हैं।

लॉग इन करने के बाद एडमिन द्वारा उपभोक्ता की जानकारी की पुष्टि की जाती है। जिसके बाद उपभोक्ता द्वारा मांगी गई सेवा की जानकारी संबंधित ट्रेड के इंस्ट्रक्टर को दी जाती है। उपभोक्ता द्वारा निर्धारित समय व दिन के आधार पर संबंधित ट्रेड के प्रशिक्षु विद्यार्थी इंस्ट्रक्टर की निगरानी में उपभोक्ताओं को गुणवत्तायुक्त सेवा उपलब्ध करवाते हैं।

उन्होने बताया कि ऐप्प के माध्यम से उपभोक्ताओं के पंजीकृत होने के बाद संबंधित ट्रेड की संपूर्ण जानकारी उपभोक्ता को मिल जाती है। जिसमें किये जाने वाले कार्य का निर्धारित शुल्क तथा कौन-कौन से कार्य करवाए जा सकते हैं जैसी तमाम जानकारी उपलब्ध रहती है।

उन्होने बताया कि उपभोक्ताओं को 8 किलोमीटर के दायरे में किये जाने वाले कार्य के अतिरिक्त निर्धारित 100 रुपये का शुल्क अदा करना होता है। 8 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर प्रति किलोमीटर 10 रूपये अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है। उन्होने बताया कि वर्तमान में यह सुविधा प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 10 बजे से सांय साढ़े चार बजे तक उपलब्ध रहती है।

भारत सरकार के प्रशिक्षण एवं रोजगार महानिदेशालय के तहत कौशल आपके द्वार सुविधा को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड के अंतर्गत चलाया जा रहा है। इस सुविधा के माध्यम से जहां प्रशिक्षु विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान देकर उन्हे संबंधित कौशल में पारंगत बनाना है तो वहीं प्रशिक्षण के साथ-साथ रोजगार के अवसर का भी सृजन करना है।

साथ ही संस्थान राजस्व सृजन (आईआरएस) के तहत प्रशिक्षुओं के साथ-साथ संस्थान को भी आर्थिक तौर पर स्वावलंबी बनाना है। इस सुविधा के संचालन एवं आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए प्रशिक्षण एवं रोजगार महानिदेशालय (डीजीइटी) ने आईटीआई की आईएमसी सोसायटी को अढ़ाई करोड़ रुपये ब्याज मुक्त ऋण आवंटित कर आईएमसी  सोसायटी को वित्तीय व शैक्षणिक स्वायत्ता प्रदान की है।

भविष्य में जीपीएस के माध्यम से होगी निगरानी, प्रदेश स्तर पर मिलेगी सुविधा

प्रधानाचार्य नवीन कुमारी का कहना है कि भविष्य में कौशल आपके द्वार (केएडी) ऐप्प की जीपीएस सिस्टम के माध्यम से निगरानी सुनिश्चित बनाई जाएगी। साथ ही उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन पेमेंट गेटवे या बारकोड की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त रियल टाईम मैसेज की सुविधा को भी शुरू किया जाएगा ताकि उपभोक्ताओं को समयबद्ध इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होने बताया कि आईटीआई जोगिन्दर नगर की कौशल आपके द्वार (कैड) ऐप्प को तकनीकी शिक्षा विभाग के सहयोग से प्रदेश स्तर पर शुरू करने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है ताकि आने वाले समय में यह सुविधा प्रदेश के प्रत्येक उपभोक्ता तक आसानी से उपलब्ध हो सके। इससे जहां विभिन्न कौशलों में पारंगत लोगों को ऐप्प के माध्यम से आसपास आसानी से कार्य मिल सकेगा तो वहीं उपभोक्ताओं को भी निर्धारित दरों पर विभिन्न कौशलों की सेवा आसानी से उपलब्ध रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *