स्वरोजगार एवं उद्योग विभाग हिमाचल प्रदेश विभिन्न योजनाओं के तहत अपना स्वरोजगार चलाये युवावर्ग

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

हरिपुर/कुल्लू

राजकीय महाविद्यालय हरिपुर मनाली में वाणिज्यविभाग एवं ज़िला उद्योग विभाग के संयुक्त तत्वाधान मे स्वरोज़गार एवं उद्योग विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

उपरोक्त कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर ज़िला उद्योग प्रसार अधिकारी देवकी राणा और जम्मू कश्मीर परामर्शदात्री संस्था के प्रबंधक आर एल परमार ने भाग लिया।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने स्वरोज़गार के विभिन्न आयामों के विषय में बताया। उन्होंने बताया की मुख्यमन्त्री स्वावलंबन योजना किस प्रकार युवाओं के लिए लाभकारी योजना है इसके अंतर्गत 18 से 45 वर्ष तक के युवा पुरुष व 18 से 50 वर्ष तक की महिलाओं के लिए 1 करोड़ की लागत वाली इकाई के लिए प्लांट, मशीनें, उपकरण तथा तकनीकी सिविल वर्क पर 60 लाख तक के निवेश के लिए सामान्य वर्ग को 25 प्रतिशत, आरक्षित वर्ग को 30 प्रतिशत व महिलाओं को 35 प्रतिशत का प्रावधान उपलब्ध है जिसका लाभ युवा उठा सकता है।

उन्होंने उद्योग विभाग की अन्य योजना जैसे की प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना के विषय में भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया। इस योजना के अंतर्गत किसी उद्योग को स्थापित करने के लिए 25 से 50 लाख रुपय तक की परियोजना का लाभ उठाया जा सकता है।

यदि इस योजना का लाभ उठाया जाए तो योजना स्थापित करने के 3 वर्ष के पश्चात उस उद्योग का निरीक्षण किया जायेगा और निरीक्षण के आधार पर मार्जिन मनी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्रत्येक वर्ग का पुरुष या महिला उठा सकते है।

इस योजना के लाभ हेतु सीधे खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की वेबसाइट http:www.kviconline.gov.in/ पर लॉगिन करके प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम पोर्टल पर आवेदन पत्र भर कर लिया जा सकता है।

देवकी राणा और आर एल परमार ने महाविद्यालय के सभी विद्यार्थियों को स्वरोजगार को अपनाने के लिए कहा साथ ही आग्रह किया की इस योजना को अपने आस पास सभी को बताये।

कार्यक्रम के अध्यक्ष वाणिज्य के विभागाध्यक्ष प्रो दिनेश सिंह ने दोनों मुख्य वक्ताओं का महाविद्यालय में आने व विद्यार्थियों को इनके विषय में अवगत करवाने के लिए धन्यवाद किया।

उन्होंने बताया कि महाविद्यालय के 120 के लगभग विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और वो आशा करते है की सभी बताई गई योजना का अधिक से अधिक लाभ उठायेंगे। कार्यक्रम में वाणिज्य विभाग की प्रो मोनिका और अन्य प्राध्यापकगण उपस्थित रहे।­

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.