कुल्लू में एनसीसी एयर विंग कैडेट्स के लिए माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट ट्रेनिंग हेतु हैंगर की होगी सुविधा-सुंदर सिंह ठाकुर

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो 

कुल्लू  21 मार्च

मुख्य संसदीय सचिव,ऊर्जा,पर्यटन, वन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज कहा कि  एनसीसी एयर विंग कुल्लू के  कैडेटस को अब भुंतर में माइक्रोलाइट  एयरक्राफ्ट की प्रशिक्षण सुविधा मिलेगी। इस से पूर्व प्रदेश के एनसीसी एयर विंग के केडेट्स को माइक्रोलाइट फ्लाइट ट्रेनिंग  के लिए  पंजाब के पटियाला में प्रशिक्षण के जाना  पडता था ।

 मुख्य संसदीय सचिव उर्जा पर्यटन, वन, व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि इस विषय पर उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू से चर्चा की तथा उन्हीं के आशीर्वाद से  कुल्लू के भुंतर स्थित हवाई अड्डा में हैंगर की स्थापना के लिए उन्होंने  स्थानीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण से 50 लाख रुपए की राशि जारी की है। उन्होंने कहा कि इस राशि से यहां पर कैडेट्स के लिए माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट उड़ाने की ट्रेनिंग हेतु हैंगर की व्यवस्था की जाएगी।

भुंतर स्थित हवाई अड्डे पर हेंगर न होने के चलते माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट  को यहाँ रखने की सुविधा न होने से कुल्लू सहित प्रदेश के अन्य जिलों के एनसीसी एयर विंग के केडेट्स को  प्रशिक्षण के लिए बाहर जाना पड़ता था जिससे उन्हें काफी कठिनाई का सामना भी करना पड़ता था। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डा भुंतर में हैंगर स्थापित होने से कुल्लू सहित प्रदेश के अन्य एनसीसी एयरविंग कैडेटस यहीं प्रशिक्षण  प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि  एयरविंग के कैडेट्स को माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट में फ़्लाइंग का ट्रेनिंग कोर्स अनिवार्य होता है। अब हैंगर के स्थापित हो जाने से  एनसीसी एयरविंग के केडेट्स को यह सुविधा कुल्लू में ही मिल जाएगी। इससे एनसीसी एयरविंग जोइन  करने के लिए ओर विद्यार्थी भी प्रेरित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *