जिला कुल्लू के कटराई में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जागरूकता शिविर

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ 

कुल्लू

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा  नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत कटराई  में पैराग्लाइडिंग ऐसोसिएशन के सदस्यों के लिए जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते  हुए सहायक आयुक्त  शशिपाल नेगी कहा कि नशा एक ऐसी बुराई है जो  समूल जीवन को नष्ट कर देती है नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति परिवार के साथ साथ समाज पर बोझ बन जाता है।

उन्होंने समाज में विशेष कर युवाओं में  दिन प्रतिदिन बढ़ रही नशीली वस्तुओं के सेवन की आदत पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस सामाजिक बुराई को समाप्त करने के लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे तभी हम एक नशा मुक्त स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं।

जिला प्रशासन द्वारा कुल्लू जिले में नशे की बुराई से निपटने के लिए एक व्यापक योजना तैयार की गई है। डॉ सत्यव्रत वैद्य ने कहा कि नशा एक बीमारी है जिसका अन्य बीमारियों की तरह उपचार सम्भव है। नशे की आदत से पीड़ित कोई भी ब्यक्ति उपचार से पूरी तरह स्वस्थ किया जा सकता है। भुंतर स्थित नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र मैं नशे की आदत से ग्रसित  पुरुषों तथा महिलाओं के ईलाज की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि  प्रदेश का एकमात्र ऐसा केंद्र है जहां नशे की आदत से पीड़ित महिलाओं के दाखिल कर ईलाज किया जा रहा है। यहां दाखिल पुरुष तथा महिलाओं को निशुल्क दवाई व ईलाज की सुविधा उपलब्ध है और कोई भी ब्यक्ति संस्थान के  दुरभाष नम्बर 265265  पर  जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां ईलाज करवाने वालों की सारी जानकारी गुप्त रखी जाती है।

इस अवसर पर नशा मुक्ति केंद्र से ईलाज करवा कर अव स्वस्थ जीवन जी रहे दो युवको ने अपने अनुभव सांझा किये। इन युवाओं ने कहा कि यदि कोई भी ब्यक्ति किसी भी प्रकार के नशे की आदत  से ग्रसित है वह अपना ईलाज करवा कर  पूर्ण रूप से  स्वस्थ हो सकता है।

पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष सिकंदर ठाकुर ने कार्यशाला आयोजित करने के लिए आभार ब्यक्त किया। जिला कल्याण अधिकारी समीर ने मुख्य अतिथि तथा कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा बताया कि विभाग द्वारा लोगों को नशे की बुराई के खिलाफ जागरूक करने के लिए इस तरह के जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है ताकि एक नशा मुक्त समाज का निर्माण किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *